Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Treatment: डायबिटीज के मरीज गर्मियों में खाएं ये 3 सब्जियां, तेजी से कम होगा ब्लड शुगर लेवल

गर्मियों में ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है लेकिन अगर आप 3 तरह की सब्जियां रोज खाना शुरू कर दें तो आपका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रह सकता है.

Latest News
Blood Sugar Treatment: डायबिटीज के मरीज गर्मियों में खाएं ये 3 सब्जियां, तेजी से कम होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज में 3 बेस्ट सब्जियां कौन सी हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डाइट के जरिए डायबिटीज को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. यह एक ऐसी बीमारी है जिसे कभी भी जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, इसे सिर्फ आप ही कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में ऐसे फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए जिससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बना रहे.

आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीज को गर्मियों में जरूर खानी चाहिए. यह सब्जी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कौन सी सब्जियां डायबिटीज को कंट्रोल करती हैं.


डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो इन आदतों को कहें बाय-बाय, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल


गर्मियों में डायबिटीज रोगियों के लिए सब्जियां

1-करेला स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन डायबिटीज के रोगियों के लिए औषधि के रूप में काम करता है. गर्मियों का मौसम है करेले की सब्जी, भर्ता या जूस किसी भी तरह से जरूर लें. करेले में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ डायबिटीज बल्कि कई अन्य बीमारियों को भी ठीक करते हैं.

करेले में विटामिन A, B और C पाए जाते हैं. इसके अलावा कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, लूटीन, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैगनीज जैसे फ्लावोन्वाइड भी पाए जाते हैं. साथ ही हाई फाइबर के कारण ये शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है. ये सब्जी एंटी-डायबिटीक मानी जाती है.
 
2- गर्मी में हाई फाइबर से भरी भिंडी दूसरी ऐसी सब्जी है जो ब्लड शुगर ही नहीं, कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में दवा की तरह काम करती है. भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और रफेज ज्यादा होने के कारण ये खाने को पेट में लंबे समय तक रोकती है और शुगर इससे धीरे-धीरे ब्लड में रिलीज होता है. भिंडी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 होता है जो डायबिटीज के लिए बेस्ट है.


Reduce Blood Sugar: डायबिटीज में अनकंट्रोल ब्लड शुगर लेवल को डाउन करते हैं ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स


3- गर्मियों में लोगों को मेथी का साग या कसूरी मेथी को किसी न किसी रूप में सब्जी में इस्तेमाल करते रहें. डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर मेथी खानी चाहिए. विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और पोटैशियम से भरपूर मेथी का साग शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और शुगर को कंट्रोल करने में कारगर बनता है. मेथी में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन रिलीज को बैलेंस करता. मेथी भूख को भी नियंत्रित कर सकती है. इसलिए डायबिटीज में इसे जरूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement