Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida News: मनमानी कर रहे बिल्डरों पर गिरेगी गाज, संपत्ति जब्त करेगी अथॉरिटी, जानिए क्या है प्रस्ताव

Noida News: नोएडा अथॉरिटी ने पिछले दिनों बिल्डरों से बकाया वसूली के लिए एक खास योजना पेश की थी. इस योजना में जो बिल्डर शामिल नहीं हुए उन पर कार्रवाई की तैयारी है.

Latest News
Noida News: मनमानी कर रहे बिल्डरों पर गिरेगी गाज, संपत्ति जब्त करेगी अथॉरिटी, जानिए क्या है प्रस्ताव

नोएडा अथॉरिटी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Noida News: दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर जिले के नोएडा में बिल्डरों की बढ़ती मनमानी पर अंकुश लगाने की तैयारी हो गई है. नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने फ्लैट खरीदारों को राहत देने के लिए लाई गई उसकी योजना में सहयोग नहीं कर रहे बिल्डरों की संपत्ति जब्त करने की तैयारी कर ली है. ऐसे 27 बिल्डर चिह्नित कर लिए गए हैं, जो अथॉरिटी की कार्रवाई के दायरे में आ रहे हैं. इन बिल्डरों में से 12 ने फ्लैट खरीदारों को राहत देने और अथॉरिटी का बकाया वसूलने के लिए लाई गई अमिताभ कांत रिपोर्ट  की सिफारिशों की बैठक से दूरी बनाई थी. साथ ही अब तक इन सिफारिशों पर कोई सहमति भी नहीं दी है. ऐसे में इन बिल्डरों से वे जमीनें वापस लेने की तैयारी की जा रही है, जो अथॉरिटी से लेने के बावजूद अब तक बिल्डर ने डेवलप करनी शुरू नहीं की है. साथ ही उनके प्रोजेक्ट्स में अथॉरिटी के पास रखी गई धरोहर राशि, खाली पड़े फ्लैट और दुकानों को भी जब्त किया जाएगा. इस कार्रवाई का प्रस्ताव जून में होने वाली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा और मंजूरी मिलते ही कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी.


यह भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने BJP और Congress के बड़बोले नेताओं पर कसी नकेल 


अथॉरिटी ने तैयार कर लिया है बिल्डरों का पूरा रिकॉर्ड

बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पेश करने से पहले नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने अपना पूरा होमवर्क कर लिया है. इसमें जिन 27 बिल्डर्स को चिह्नित किया गया है, उनके प्रोजेक्ट्स का पूरा ब्योरा जुटा लिया गया है. इन प्रोजेक्ट्स में कितने प्लॉट अब तक अनडेवलप्ड हैं, कितनी दुकानें और कितने फ्लैट खाली हैं. इन सभी का रिकॉर्ड तैयार किया गया है. यह काम सिविल डिपार्टमेंट, ग्रुप हाउसिंग और नियोजन डिपार्टमेंट की जॉइंट टीम ने हर प्रोजेक्ट के सर्वे के बाद किया है. यह सर्वे सर्किल वार किया गया है.

बैठक में तय होगा कैसे की जाए कार्रवाई

जून में अथॉरिटी की बोर्ड बैठक होनी है. उस बैठक में इन बिल्डरों के नाम पेश होंगे और कार्रवाई वाला प्रस्ताव पेश किया जाएगा. इसके बाद यह चर्चा की जाएगी कि इन बिल्डरों पर कैसे कार्रवाई की जा सकती है. अमिताभ कांत की सिफारिश के तहत बकाये का 25 फीसदी जमा नहीं कराने वाले बिल्डरों की संपत्ति जब्त की जाएगी. 


यह भी पढ़ें- मिलिए Nikesh Arora से, जो पाते हैं Google के सीईओ Sundar Pichai से ज्यादा सैलरी


सिफारिशों पर सहमति नहीं देने वाले बिल्डरों पर पहले शिकंजा

इन सिफारिशों पर सहमति नहीं देने वाले 12 बिल्डरों पर अथॉरिटी का 1,696 करोड़ रुपये बकाया है, जिसे वसूलने के लिए संपत्ति जब्त की जाएगी. इन बिल्डरों पर पहले शिकंजा कसा जाएगा. इन बिल्डरों को नोटिस जारी किया जा चुका है, जिसका जवाब भी इन बिल्डरों ने नहीं दिया है. ऐसे में इन पर कार्रवाई होना तय माना जा रहा है. नोएडा अथॉरिटी की OSD वंदना त्रिपाठी ने मीडिया को बताया कि बिल्डरों की खाली इन्वेंट्री का डाटा तैयार कराने के लिए प्रोजेक्ट्स सर्वे किया गया है. इन खाली इन्वेंट्री को सील करके अथॉरिटी का बकाया वसूला जाएगा और खरीदारों की रजिस्ट्री कराई जाएगी. इसके लिए बोर्ड में प्रस्ताव लाया जा रहा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement