Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bathua Saag Benefits: डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

Health Benefits Of Bathua Saag: बथुआ का साग सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और हेल्दी माना जाता है, सर्दियों में इसके सेवन से डायबिटीज से कब्ज तक की समस्या दूर रहती है...

article-main

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई लोग सर्दी के मौसम में बथुआ खाना (Bathua ka Saag) खूब पसंद करते हैं, यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और हेल्दी माना जाता है. यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बथुआ खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व और मिनरल्स दिल और दिमाग समेत पूरी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसका भरपूर फायदा पाने (Bathua Sag Benefits) कि लिए आप बथुआ की सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा इसका कचौड़ी, रायता भी बनाया जाता है. इतना ही नहीं,  बथुआ का सूप भी बनाकर पी सकते हैं. यह स्वाद में तो अच्छा होता ही है, इसके सेवन से (Health Benefits Of Bathua Saag) कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. तो आइए जानते हैं बथुआ साग खाने के क्या हैं फायदे... 

वजन कम करे

वेट लॉस के लिए बथुआ एक हेल्दी आप्शन है, इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है. इससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है. यह लो कैलोरी फूड भी है इसलिए वेट लॉस डाइट में आप इसे कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. 

आपको भी जानना चाहिए डायबिटीज से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब, वरना शुगर कभी नहीं होगा कंट्रोल

डायबिटीज में फायदेमंद है

बथुआ का साग डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभाकरी होता है और इसे खाने से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो डाइट में  बथुआ का साग जरूर शामिल करें.

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है

बथुआ को इम्युनिटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है और इसमें अमीनो एसिड, फाइबर और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं और इससे आप सर्दियों में कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं. 

कब्ज से दिलाए राहत

इसके अलावा जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या है, उनके लिए बथुआ काफी मददगार साबित होता है. बता दें कि इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आपको कब्ज की समस्या है तो अपनी डाइट में बथुआ का साग जरूर शामिल करें. इससे पेट साफ होने में मदद मिलती है. 

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

बालों के लिए फायदेमंद

बता दें कि बथुआ में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और यह अन्य विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. ऐसे में अगर आप हेयर फॉल की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में बथुआ शामिल करें. इसके सेवन से आपके बालों की जड़ों को मजबूती मिलेगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement