Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Diabetes Day 2023: डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

World Diabetes Day 2023: डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है और इसे केवल दवाइओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों कर कंट्रोल किया जा सकता है.

article-main

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पिछले कुछ सालों से डायबिटीज का खतरा वैश्विक स्तर पर काफी तेजी से बढ़ा है और इसका सबसे बड़ा कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. डायबिटीज महिला, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग, यूथ किसी को भी हो सकता है. ऐसे में इसके लक्षण पहचानने और इसका समय पर इलाज कराने की जरूरत है. हर साल 14 नवंबर को लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया (World Diabetes Day 2023) जाता है. बता दें कि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है और इसे केवल दवाइओं और लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों कर कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी से पीड़ित हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे मॉर्निंग रूटीन के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं (Morning Habits To Control Diabetes) इसके बारे में..

सोने उठने का समय करें तय

अगर आप डायबिटीज मरीज हैं और शुगर को कंट्रोल में रखना है तो अपने सोने और उठने का समय तय करें. इसके अलावा रोज की ही तरह अपनी छुट्टी के दिन एक ही समय पर उठने की कोशिश करें. क्योंकि ऐसा करने से पूरे दिन ब्लड शुगर लेवल स्थिर बनाए रखने में मदद मिलती है. 

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

 ब्लड शुगर लेवल करते रहें टेस्ट
 
इसके अलावा अपने दिन की शुरुआत होते ही सबसे पहले बेसिक रीडिंग प्राप्त करने के लिए अपने ब्लड शुगर का परीक्षण करें. इससे आपको रिकॉर्ड रखने में मदद मिलेगी. 

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए जरूरी है कि सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट लें. क्योंकि इससे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं.
 
खुद को रखें हाइड्रेट
 
सेहतमंद रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना बहुत ही जरूरी है. डायबिटीज के मरीज दिनभर पर्याप्त पानी पीते रहें. ऐसा करने से आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिलेगी.

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

एक्सरसाइज जरूर करें

इसके अलावा अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो एक्सरसाइज को अपनी रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं. बता दें कि रोज सुबह एक्सरसाइज करने से आपको ब्लड प्रेशर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement