Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: अमेठी से राहुल गांधी का चुनाव लड़ना तय, कांग्रेस ने खरीदा नॉमिनेशन फॉर्म

Lok Sabha Election 2024: अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है.

Latest News
article-main

rahul gandhi and priyanka gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवारों को लेकर संशय बना हुआ है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि आज रात तक कांग्रेस दोनों सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. इस बीच कांग्रेस ने राहुल गांधी के लिए ऑनलाइन एक नॉमिनेशन फॉर्म खरीदा है. इससे राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है. राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए थे. वह 2019 में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे.

अमेठी और रायबरेली सीट पर शुक्रवार यानी 3 मई नामांकन की आखिरी तारीख है. ऐसे में कांग्रेस को आज ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी पड़ेगी. पार्टी ने दोनों सीटों पर तैयारी शुरू कर दी है. रायबरेली में प्रियंका गांधी के पोस्टर लग रहे हैं. वहीं अमेठी के कांग्रेस दफ्तर में राहुल के साथ अखिलेश यादव के पोस्टर लगाए जा रहे हैं. अमेठी में शुक्रवार को कांग्रेस का रोड शो है. प्रशासन से इसकी इजाजत मिल गई है.

अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीटों का प्रतिनिधित्व किया है. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी अमेठी सीट के लिए पार्टी की सबसे संभावित पसंद हैं. वहीं प्रियंका गांधी को रायबरेली से मैदान में उतारा जा सकता है. प्रियंका के अलावा इस सीट पर इंदिरा गांधी के नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र के नाम की भी चर्चा हो रही है.

CEC लगा चुका है राहुल-प्रियंका के नाम पर मुहर
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का प्रदेश नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका गांधी को रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है. केंद्रीय चुनाव समिति के सदस्यों ने भी पार्टी नेतृत्व से राहुल और प्रियंका दोनों को चुनाव मैदान में उतारने का आग्रह किया है, लेकिन अंतिम फैसला पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेना है.

राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने इस सीट पर 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं. 7 चरण के आम चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement