Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Who is Ujjwal Nikam: जिसे पिता की हत्या का इंसाफ दिलाया, उसी की जगह लड़ेंगे चुनाव, जानिए कौन हैं उज्जवल निकम

Who is Ujjwal Nikam: भाजपा ने मशहूर वकील उज्जवल निकम को मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर पूनम महाजन की जगह टिकट दिया है. निकम अब तक 37 को फांसी तो 628 अपराधियों को उम्रकैद दिला चुके हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Who is Ujjwal Nikam: भाजपा ने लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है. इनमें एक बहुत चौंकाने वाला नाम भी सामने आया है. BJP ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन (Poonam Mahajan) का टिकट काट दिया है. पूनम की जगह भाजपा ने सीनियर एडवोकेट उज्जवल निकम (Ujjawal Nikam) पर दांव खेला है, जो बड़े-बड़े अपराधियों को फांसी दिलाने के लिए बेहद चर्चित हैं. निकम 1993 मुंबई बम ब्लास्ट से लेकर 26/11 मुंबई अटैक तक के दर्जनों चर्चित मुकदमों में सरकारी वकील रहे हैं और अपनी दलीलों से पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब समेत करीब 3 दर्जन अपराधियों को फांसी की सजा दिला चुके हैं. खास बात ये है कि अब उन्होंने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर पूनम महाजन को रिप्लेस किया है, जिनके पिता की हत्या का मुकदमा वे खुद लड़कर उन्हें इंसाफ दिला चुके हैं. 

यहां देखें इस पर खास वीडियो-

दिवंगत भाजपा नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं पूनम महाजन

महाराष्ट्र में भाजपा की प्रमुख नेताओं में शुमार होने वाली पूनम महाजन मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट से मौजूदा सांसद हैं. वे साल 2014 और 2019 में दो बार लगातार इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं. पूनम भाजपा के दिग्गज दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं, जिनकी हत्या 22 अप्रैल, 2006 को अचानक मुंबई के वर्ली इलाके में उनके ही आवास 'पूर्णा' पर उनके छोटे भाई प्रवीण महाजन ने ही कर दी थी. प्रवीण ने प्रमोद के सीने में अपनी .32 बोर पिस्टल से तीन गोलियां मारी थीं और करीब 13 दिन तक अस्पताल में इलाज के बावजूद प्रमोद का निधन हो गया था.

उज्जवल निकम ने ही लड़ा था प्रमोद महाजन का केस

प्रमोद महाजन की हत्या के आरोपी प्रवीण महाजन के खिलाफ विशेष सरकारी वकील के तौर पर उज्जवल निकम ने ही मुकदमा लड़ा था. मुंबई की सेशन कोर्ट ने निकम की दलीलों के आधार पर ही साल 2007 में प्रवीण महाजन को प्रमोद की हत्या का दोषी करार दिया था. प्रवीण महाजन को कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा दी थी. हालांकि सजा के दौरान ही 3 मार्च, 2010 को प्रवीण की ब्रेन हेमरेज के कारण मौत हो गई थी. इस लिहाज से देखा जाए तो प्रमोद महाजन के परिवार यानी उनकी बेटी पूनम महाजन और बेटे राहुल महाजन को न्याय दिलाने का काम उज्जवल निकम ने ही किया था. अब उन्हें ही पूनम महाजन की जगह दी गई है.

जज के बेटे हैं उज्जवल निकम

उज्जवल निकम महाराष्ट्र के जलगांव के रहने वाले हैं. उनके पिता भी पहले बैरिस्टर और फिर जज रह चुके हैं. इसके चलते निकम का रूझान भी कानूनी दांव-पेंचों की तरफ हुआ और उन्हें LLB की पढ़ाई शुरू कर दी. उन्होंने जलगांव के SS मनियार लॉ कॉलेज से डिग्री ली है. 

37 को फांसी और 628 को उम्रकैद दिला चुके हैं निकम

उज्जवल निकम ने अपराधियों को अपराधन करने पर भी बचाने वाले वकील नहीं हैं, बल्कि वे स्पेशल पब्लिक प्रॉसीक्यूटर (विशेष सरकारी वकील) हैं, जो अपराधियों को उनके किए की सजा दिलाता है. हत्या और आतंकवाद के मुकदमों के स्पेशलिस्ट कहलाने वाले निकम अब तक 37 अपराधियों को फांसी दिला चुके हैं, जबकि 628 को उम्रकैद दिलाकर पूरी जिंदगी के लिए सलाखों के पीछे करा चुके हैं. इनमें दाउद इब्राहिम गिरोह के नामी गैंगस्टर भी शामिल हैं. उज्जवल निकम के भारत सरकार ने साल 2010 में संयुक्त राष्ट्र में भी भेजा था. उन्हें UN में आतंकवाद पर वैश्विक सम्मेलन में भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर भेजा गया था. उज्जवल निकम को साल 2016 में भारत सरकार देश का चौथा बड़ा सम्मान पद्मश्री देकर सम्मानित कर चुकी है. 

इन हाईप्रोफाइल केस में रहे हैं वकील

  • 1991- कल्याण रेलवे ब्लास्ट
  • 1993- मुंबई सीरियल  ब्लास्ट
  • 1994 - पुणे का राठी मर्डर केस
  • 2003- गेटवे ऑफ इंडिया और जावेरी बाजार बम ब्लास्ट
  • 2003- गुलशन कुमार मर्डर केस
  • 2004- संगीतकार नदीम का लंदन से प्रत्यर्पण
  • 2006- गैंगस्टर अबू सलेम केस
  • 2006- प्रमोद महाजन मर्डर केस
  • 2008- 26/11- मुंबई टैरर अटैक
  • 2010- शक्ति मिल गैंगरेप
  • 2016- डेविड हैडली मामला 

कांग्रेस ने भी काटा है इस सीट पर टिकट

मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर भाजपा ने ही अपना उम्मीदवार नहीं बदला है, बल्कि कांग्रेस भी इस सीट पर प्रिया दत्त का टिकट काट चुकी है. पूर्व प्रिया दत्त केंद्रीय मंत्री व दिवंगत फिल्म अभिनेता सुनील दत्त की बेटी और फिल्म एक्टर संजय दत्त की बहन हैं. उन्हें ही इस सीट पर साल 2014 और 2019 में पूनम महाजन ने हराया था. प्रिया दत्त की जगह कांग्रेस ने वर्षा गायकवाड़ को टिकट दिया है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement