Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: जोड़ों के दर्द से पाना है राहत तो इस पाउडर से बनाकर पिएं चाय, घुटने हो जाएंगे मजबूत

Joint Pain Remedy: अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इस पाउडर से बनी चाय पीकर देखें. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं क्या है इसे बनाने का सही तरीका...

Latest News
article-main

जोड़ों के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके कारण आज के समय में यह एक गंभीर बीमारी बन कर सामने खड़ी है. जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटाकारा पाने के लिए लोग दवाओं के साथ कई तरह के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय अपनाते हैं. 

आज हम आपको ऐसे ही एक आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस खास उपाय के बारे में...

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है ये खास पाउडर 

बता दें कि इस हर्बल पाउडर को बनाने के लिए आपको सूखे अदरक, हल्दी और काली मीर्च की जरूरत होगी. इसका पाउडर बनाकर आप चाय में मिलाकर पी सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार ये देसी नुस्खा जोड़ों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं इससे घुटनों में ग्रीस को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और सूजन और दर्द से राहत मिल सकता है. आइए जानते हैं क्या है इस चाय को बनाने का तरीका.


यह भी पढ़ें: दिल के लिए घातक है बढ़ता तापमान, गर्मी में हार्ट अटैक से बचना है तो इन खास बातों का रखें ध्यान


कैसे बनाएं इसकी चाय

इसके लिए कद्दूकस किया हुआ एक टुकड़ा अदरक, आधा चम्मच हल्दी का पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर रख लें. फिर एक पेन में दो कप पानी डालें और उसमें अदरक और हल्दी डालकर इसे हल्की आंच पर पका लें. कुछ देर पकने के बाद इसमें एक चुटकी काली मिर्च और शहद को मिक्स करें. 

ध्यान रहे अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो शहद न मिलाएं. इसका स्वाद भी आपको पसंद आएगा. इससे जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी. इसे आप दिन में एक से दो बार इसका सेवन कर सकते हैं. 

जानें क्या हैं इसके फायदे 

आयुर्वेद के अनुसार जोड़ों के दर्द में ये चाय बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. बता दें कि अदरक एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जो मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को दूर करने में फायदेमंद होता है. वहीं हल्दी में सूजन रोधी गुण मौजूद हैं. इससे सूजन की समस्या भी दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च में भी दर्द को दूर करने में मददगार होता है. ऐसे में आप जोड़ों के दर्द में इसका सेवन कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement