Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शुगर की दवाएं लेने के बाद भी हाई रहता है Blood Sugar Level, इन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज पर पाएं काबू

Blood Sugar Level: ब्लड शुगर लेवल का हाई होना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याओं को झेलना पड़ सकता है.

Latest News
article-main

Diabetes Control Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Diabetes Control Remedies: हाई ब्लड शुगर लेवल को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है जिससे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही बचा जा सकता है. यह बीमारी अक्सर खराब खान-पान, मोटापे और लाइफस्टाइल की बुरी आदतों के कारण होती है. अगर आप भी शुगर लेवल के हाई होने से परेशान रहते हैं और दवा लेने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता है तो ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे (Diabetes Home Remedies) आपके बहुत काम आएंगे.

शुगर कंट्रोल के घरेलू नुस्खे
गिलोय का रस

हाई शुगर लेवल को काबू में करने के लिए आप गिलोय के रस का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल में रखते हैं. आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं.

करेले का जूस

अगर आपका शुगर लेवल हाई रहता है और दवा लेने के बाद भी कोई असर नहीं होता है. ऐसे में करेले का सेवन करना एक बेस्ट उपाय है. कड़वा करेला शुगर मरीज को मीठे फायदे देता है यानी इसे खाने और जूस पीने से हाई शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.


बिना किसी दवा के कंट्रोल होगी डायबिटीज, बस फॉलो करें ये डाइट प्लान  


सहजन की पत्तियां

इन पत्तियां में क्लोरोजेनिक एसिड गुण होते हैं. यह शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. आप इन पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं. आप शाम में भी इन पत्तियों की चाय पी सकते हैं.

मेथी दाना

शुगर कंट्रोल के लिए मेथी के दानों का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आप मेथी दाना पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इसका पानी भी सेहत के लिए अच्छा होता है. रातभर मेथी दानों को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें. सुबह इस पानी का सेवन करें.

नीम के पत्ते

शुगर मरीज के लिए नीम की कड़वी पत्तियां रामबाण होती हैं. आप इन पत्तियों को ऐसे ही चबा सकते हैं. नीम की पत्तियों के पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं. आप इस पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement