Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cold Drinks Side Effects: प्यास लगे तो कोल्ड ड्रिंक को 'न' कहें, नहीं तो घेर लेंगी आपको ये बीमारियां

Harmful Effects Of Cold Drinks: गर्मी के मौसम में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर के अंग डैमेज होने लगते हैं, इससे इन गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ता है...

Latest News
article-main

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग प्यास बुझाने के लिए कई तरह के ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीते रहते हैं, ज्यादातर लोगों को इस मौसम में कोल्ड ड्रिंक खूब पसंद आता है. बच्चे हों या बूढ़े हर (Harmful Effects Of Cold Drinks) कोई इसका सेवन करता है. लेकिन, आपको बता दें ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से आपको सेहत से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर के अंग डैमेज (Cold Drinks Side Effects) होने लगते हैं और इसमें मौजूद आर्टिफिशियल शुगर (Artificial Sugar) और कैलोरी मोटापे को ट्रिगर करते हैं. इतना ही नहीं, इसके कारण आपको डायबिटीज (Diabetes) समेत अन्य कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

लिवर के लिए नुकसानदेह 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है और इससे नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर होने का जोखिम बढ़ता है. इसके अलावा ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स लिवर में पहुंचती हैं और फ्रक्टोज को फैट में बदल देती है, जिस वजह से लिवर में फैट जमने लगता है. 


यह भी पढ़ें- सुबह की ये 5 आदतें आपको रखेंगी हेल्दी और फिट, नहीं पड़ेंगे बीमार


 

दिमाग के लिए नुकसानदेह 

ज्यादा शुगर और प्रोसेस्ड फूड दिमाग को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. दरअसल ये चीजें दिमाग के लिए हार्ट मेडिसिन का काम करती हैं और इनके अधिक सेवन करने से लत लग जाती है. ऐसे में जब आप इन चीजों को एडिक्ट होने लगते हैं तो इससे दिमाग पर गंभीर असर पड़ने लगता है.

पेट के लिए नुकसानदेह  

इतना ही नहीं, कोल्ड ड्रिंक्स में पाया जाने वाला फ्रक्टोज पेट के आसपास फैट के रूप जमा होने लगता है, ऐसे में ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक पीने से पेट पर चर्बी जमा होने लगती है, जिसे आंत की चर्बी भी कहते हैं. इसके कारण हार्ट और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ता है. 


यह भी पढ़ें- कैंसर समेत इन बीमारियों का कारण बन सकता है केमिकल से पका हुआ खरबूजा, खरीदने से पहले ऐसे करें चेक


 

शुगर लेवल होता है हाई

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से इंसुलिन रजिस्टेंस हो सकता है और इससे आपका ब्लड शुगर लेवल हाई हो सकता है. बता दें कि  इंसुलिन एक हार्मोन है जो खून से ग्लूकोज को कोशिकाओं तक पहुंचाता है. ऐसे में जब आप कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील होने लगती हैं. 

मोटापा बढ़ता है 

इसके अलावा ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में एक्स्ट्रा शुगर जाती है, जिससे मोटापे की समस्या हो सकती है. बता दें कि इससे शरीर के अंगों को नुकसान होता है. इतना ही नहीं शुगर वाले ड्रिंक्स पीने से शरीर में लेप्टिन रजिस्टेंस हो सकता है, जिसके कारण मोटापा बढ़ता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement