Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lungs Cleaning Remedy: दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

पटाखों के प्रदूषण के कारण दिवाली के दौरान अस्थमा, सीओपीडी और सांस लेने में कठिनाई जैसी श्वसन समस्याएं होती हैं लेकिन कुछ टिप्स पर काम कर आप अपने फेफड़ों को साफ रख सकते हैं.

Latest News
article-main

Tips to safeguard respiratory health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिवाली उत्सव और खुशी का समय है, लेकिन वायु प्रदूषण से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूक होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इससे केवल अस्थमा, सीओपीडी या सांस की बीमारी वाले रोगियों को ही दिक्कत नहीं होती बल्कि ये स्वस्थ लोगों को लिए भी परेशानी खड़ा कर सकता है.

पटाखों औसे निकलने वाला धुआं सांस की नली को ट्रिगर करता है, इससे अस्थमा-एलर्जी या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए दिवाली पर कुछ टिप्स अगर आप आजमा लें तो आपकों सांस की दिक्कत भी नहीं होगी और आपके लंग्स भी सुरक्षित और क्लीन रहेंगे.

लंग्स को क्लीन रखने के लिए क्या करें

पटाखे जलाने से बचें: खुद को और प्रियजनों को वायु प्रदूषण से बचाने का यह सबसे अच्छा तरीका है की आप पटाखों से दूर रहें.  यदि कोई व्यक्ति पटाखे फोड़ता है तो उसे ऐसा हवादार क्षेत्र में इसे जलाना चाहिए जिससे सपोकेशन से बचा जा सके और धुंआ एक जगह जमा न रहे. स्मोकलेस पटाखें जलाएं.

मास्क पहनें: एक अच्छी गुणवत्ता वाला मास्क हानिकारक प्रदूषकों को फ़िल्टर करने में मदद कर सकता है.  यदि किसी व्यक्ति को अस्थमा या सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) जैसी श्वसन संबंधी बीमारी है, तो जब भी बाहर निकलें, खासकर दिवाली के दौरान मास्क पहनना सुनिश्चित करें. 

जितना संभव हो घर के अंदर रहें: जितना संभव हो घर के अंदर रहकर वायु प्रदूषण के जोखिम को सीमित करें.  दिवाली के दौरान लोगों को अपनी खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने चाहिए और अपने घरों में हवा को साफ करने के लिए एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना चाहिए.

खूब सारे तरल पदार्थ पिएं: हाइड्रेटेड रहने से वायुमार्ग को नम और साफ रखने में मदद मिलती है.  मीठे पेय और शराब से बचें, क्योंकि ये शरीर को निर्जलित कर सकते हैं.

लक्षणों पर नज़र रखें: यदि किसी व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट या खांसी जैसे श्वसन संबंधी लक्षण महसूस होते हैं, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

पटाखों के पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों का उपयोग करें: पटाखों के बिना दिवाली मनाने के कई तरीके हैं, जैसे दीये या लालटेन जलाएं.  इससे कम प्रदूषण पैदा होगा.

दीयों से सावधान रहें: दीयों को गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें और उन्हें ज्वलनशील पदार्थों से दूर रखें. 

बच्चों की बारीकी से निगरानी करें: सुनिश्चित करें कि दिवाली समारोह के दौरान बच्चों पर हमेशा वयस्कों की निगरानी हो. 

डॉक्टर से सलाह ले लेंः श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों को अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि दिवाली के दौरान अपनी स्थिति का प्रबंधन कैसे करें.  उन्हें अपनी दवाएं भी पास में रखनी चाहिए और धुएं और धुएं से बचना चाहिए.  इन्हेलर सहित नियमित दवा लेने वालों को अपनी खुराक नहीं छोड़नी चाहिए.

ऊपर सुझाए गए सुझावों का पालन करके, कोई भी सुरक्षित और आनंददायक दिवाली मना सकता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement