Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Side Effects Of Beer: कहीं रोजाना तो बीयर नहीं पी रहे आप? इन बड़ी बीमारियों को दे रहे हैं न्योता

Beer Side Effects: रोजाना बीयर पीना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, इससे इन गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में अगर आप भी रोजाना बीयर का सेवन करते हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल लें..

Latest News
Side Effects Of Beer: कहीं रोजाना तो बीयर नहीं पी रहे आप? इन बड़ी बीमारियों को दे रहे हैं न्योता

रोज बीयर पीने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बीयर पीने के फायदे और नुकसान को लेकर तरह-तरह के दावे किए जाते हैं. बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुका है कि सीमित मात्रा में बीयर पीने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं की आप रोजाना बीयर पीने लग जाएं (Side Effects Of Beer). क्योंकि रोजाना बीयर पीना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है.  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रोजाना बीयर पीना आपको फिजिकली और साइकोलॉजिकल रूप से नुकसान पहुंचाती है (Beer). ऐसे में अगर आप भी रोजाना बीयर पीते हैं तो अपनी ये आदत सुधार लें, वरना आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं... 

लीवर के लिए नुकसानदेह

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लीवर अल्कोहल को मेटाबॉलिज करता है और इसे Byproducts में तोड़ता है, जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकते हैं. ऐसे में लंबे समय तक (कम मात्रा में भी) शराब का सेवन करने से लिवर में सूजन, फैटी लिवर रोग और गंभीर मामलों में सिरोसिस का खतरा बढ़ता है. इतना ही नहीं यह ऑर्गन डैमेज का कारण भी बन सकता है, जिससे पूरी हेल्थ पर असर पडता है.

कैंसर का खतरा

इतना ही नहीं शराब से कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, इनमें मुंह, गले, लीवर और स्तन कैंसर शामिल हैं. बता दें कि सितंबर 2021 में न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में यह भी कहा गया है कि शराब पीने से इन कैंसरों के साथ-साथ पाचन तंत्र के कैंसर यानी कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

दिल के लिए नुकसानदेह

कम शराब के सेवन से हृदय संबंधी लाभ हो सकते हैं, लेकिन अत्यधिक बीयर के सेवन से इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नियमित रूप से बीयर पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है, जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. 

हो सकती है मैग्नीशियम और विटामिन बी की कमी

वहीं शराब में कोई पोषक तत्व नहीं होते और ये कई पोषक तत्वों को ख़त्म कर सकता है. इसमें न केवल मैग्नीशियम बल्कि विटामिन बी, फोलिक एसिड और जिंक शामिल हैं.

वेट बढ़ सकता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बीयर में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है. इतना ही नहीं शराब के सेवन से भूख बढ़ सकती है और चखने के रूप में आप जिन चीजों का सेवन करेंगे उससे वजन बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement