Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Verified: क्या 19 अप्रैल से होंगे 2024 के लोकसभा चुनाव? क्या है इस दावे की सच्चाई

Loksabha Elections Fact Check: लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर किए जा रहे एक दावे के बारे में खुद केंद्रीय चुनाव आयोग ने सच बताया है कि असलियत क्या है.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस साल लोकसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं और मार्च के शुरुआती हफ्तों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. इस बीच सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है कि लोकसभा के चुनाव 19 अप्रैल को होंगे. इसी के साथ लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में कहा जा रहा है कि उन्हें 28 मार्च से पहले-पहले अपना नामांकन भर देना होगा. वहीं, अभी तक ज्यादातर पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान भी नहीं किया है. आइए समझते हैं कि आखिर इस दावे का सच क्या है और चुनाव आखिर कब होने वाले हैं.

अब इस दावे पर खुद चुनाव आयो ने प्रतिक्रिया दी है. चुनाव की तारीखों को लेकर किए जा रहे दावे को फर्जी बताते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव की तारीखों का ऐलान प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए किया जाएगा, टेक्स्ट मैसेज और वॉट्सऐप मैजेस के जरिए किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- DNA Verified: आपको भी मिला है GST का नोटिस? सच्चाई जान लीजिए वरना बुरा फंसेंगे

क्या है फर्जी दावा?
चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि अभी तक लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. दरअसल, चुनाव आयोग के फर्जी लेटर हेड के साथ एक बयान वायरल हो रहा है जिसमें चुनाव का पूरा शेड्यूल बताया गया है. इस फर्जी लेटर के मुताबिक, चुनाव की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी, 28 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे, 19 अप्रैल को चुनाव होंगे और 22 मई को लेकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

इस दावे की पोल खोलते हुए चुनाव आयोग ने रविवार को ट्वीट किया और लिखा, "वॉट्सऐप पर लोकसभा चुनाव 2024 के शेड्यूल को लेकर एक फर्जी मैसेज शेयर किया जा रहा है. फैक्ट चेक: यह मैसेज फर्जी है। चुनाव आयोग की ओर से अभी तक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है. चुनाव के शेड्यूल का ऐलान आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करके करेगा."

यह भी पढ़ें- DNA Verified: भारत रत्न मिलने के बाद नहीं देना पड़ता इनकम टैक्स? क्या है सच

बता दें कि लोकसभा के चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं, जिसके लिए चुनाव आयोग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement