Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Fail Causes: हार्ट अटैक के लिए कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं, ये 7 गलतियां भी हैं जिम्मेदार

Heart Attack Unusual Causes: दिल का दौरा दिल का दौरा कोई आम समस्या नहीं है और यह केवल कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के लिए जिम्मेदार नहीं है. इसके पीछे कुछ गलतियां भी होती हैं जो हार्ट को खतरे में डालती हैं.

Latest News
article-main

गलतियां जो हार्ट अटैक का कारण बनती हैं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

7 mistakes which cause heart attack in youth: आज आपको उन 7 गलतियों के बारे में बताएंगे जो दिल की बीमारी का कारण बनती हैं और युवाओं में अक्सर हार्ट अटैक के पीछे वजह भी यही गलतियां बन रही हैं. दिल का दौरा किसी भी समय आ सकता है और कभी-कभी इसके पीछे हाई कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर नहीं होता है. असल में कुछ गलतियों के चलते ही हार्ट पर प्रेशर होता है और दिल का दम निकल जाता है. तो आइए जानें क्या हैं ये 7 गलतियां.
 
हार्ट अटैक से पहले हाथ में शुरू हो जाती हैं ये दिक्कतें, तुरंत पहुंच गए हास्पिटल तो बच जाएगी जान

अत्यधिक ठंडे तापमान या ठंडे पानी से नहाना
अत्यधिक ठंडे तापमान में नहाने या सिर पर अचानक बहुत ठंडा पानी छिड़कने से दिल का दौरा पड़ सकता है. ठंड रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देती है और रक्तचाप में अचानक वृद्धि का कारण बनती है. यह स्थिति दिल का दौरा पड़ने का कारण बन सकती है.

नशीली दवाएं या शराब
शराब और नशीली दवाओं से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप शराब के साथ कुछ चीजें मिलाते हैं या दो दवाएं एक साथ लेते हैं तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा दोगुना हो जाता है.
 
नींद की कमी
नींद की कमी से मोटापा, बीपी, डिप्रेशन के साथ-साथ हार्ट अटैक का खतरा भी रहता है. जो लोग दिन में 6 घंटे से कम सोते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक होता है जो दिन में 8 घंटे सोते हैं.
 
भारी मात्रा में भारी भोजन
नियमित रूप से अधिक मात्रा में या भारी भोजन खाने से नॉरपेनेफ्रिन का स्तर बढ़ जाता है, जो हृदय गति और रक्तचाप बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है.
 
माइग्रेन को नजरअंदाज करना
माइग्रेन के कारण कम उम्र में भी दिल का दौरा पड़ सकता है. जो लोग माइग्रेन के सिरदर्द के दौरान अजीब चीजें देखते, सुनते या महसूस करते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. इसलिए माइग्रेन को कभी भी हल्के में न लें और इसका इलाज करें. माइग्रेन को नजरअंदाज करने से दिल की विफलता हो सकती है.
 
पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग हो सकते हैं हृदय रोग के लक्षण, कैसे पहचानें?  

सेक्स के दौरान खतरा
स्ट्रीम सेक्स सेशन से दिल का दौरा भी पड़ सकता है, खासकर उन लोगों में जिन्हें पहले से ही हृदय रोग का खतरा है. 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में सेक्स करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा 2.7% बढ़ जाता है.
 
बहुत मेहनत करना
अच्छे स्वास्थ्य के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक काम हानिकारक भी हो सकता है. अत्यधिक परिश्रम न केवल शारीरिक क्षति का कारण बनता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य पर भी असर डालता है. नियमित व्यायाम की कमी से अचानक शारीरिक परिश्रम करना हृदय के लिए संभावित ख़तरा बन सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement