Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Relief : असहनीय होता जा रहा है जोड़ों का दर्द? आचार्य बालकृष्ण के ये अचूक उपाय तुरंत दिलाएंगे आराम

क्या जोड़ों का दर्द असहनीय होता जा रहा है तो बिना देरी किए कुछ आयुर्वेदिक उपाय आचार्य बालकृष्ण से जानें.

Latest News
article-main

Joint pain instant relief tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी पैरों में दर्द की समस्या बढ़ गई है. इसके पीछे कई कारण हैं. जिनमें से एक है गठिया. इस समय दुनिया भर में जोड़ों के दर्द के करीब 18 मिलियन मरीज हैं. अगर आप भी इस दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको ये रिपोर्ट जरूर पढ़नी चाहिए. जिसके बाद आपको राहत महसूस होगी.

बाबा रामदेव के सहयोगी और आयुर्वेद केंद्र पंतजलि योगपीठ के अध्यक्ष आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर कुछ वीडियो शेयर किए हैं. जिसमें वे गठिया के दर्द से छुटकारा पाने का नुस्खा बता रहे हैं. 

तेज पत्ता

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए तेज पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए. सबसे पहले आपको 4 से 5 तेज के पत्ते लेने हैं और इसके साथ अरंडी के पत्तों को भी पीस लेना है. फिर इसे नाखून पर लगाएं. ऐसा करने से आप कम समय में घुटनों के दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा आप हर्बल चाय में 3-4 तेज पत्ते डालकर उबाल सकते हैं. इसके साथ ही तेजपत्ते को पानी में उबालकर पीने से भी काफी राहत मिलेगी.
तेजपत्ते में यूजेनॉल और मायरसीन यौगिक होते हैं. जो दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. इसके अलावा, तेजपत्ते के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने में भी सहायक होते हैं.

सरसों के तेल में अदरक-लहसुन का प्रयोग 
गठिया रोग होने पर सरसों के तेल में अदरक का पाउडर और थोड़ी सी अदरक डालकर गैस पर कुछ देर तक पकाकर मिला लें. इसके बाद तेल को हल्का ठंडा करके दर्द वाली जगह पर मसाज करें.

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि अदरक और सोंठ में एनाल्जेसिक गुण होते हैं. जो दर्द को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शरीर से सूजन को भी दूर करता है.

इसके साथ ही 100 ग्राम सरसों के तेल में 20 से 25 ग्राम लहसुन और 20 से 25 ग्राम अदरक डालकर धीरे-धीरे पकाएं. जब यह तेल लाल हो जाए तो इसे छान लें. फिर इससे मसाज करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी.

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर यौगिकों से भरपूर होता है. साथ ही, लहसुन में मौजूद एलिसिन को पैरों के दर्द से राहत दिलाने वाला उपाय माना जाता है. इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन घुटने में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर बेहतर गतिशीलता में मदद करता है. जो व्यक्ति को दर्द से तुरंत राहत दिला सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement