Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Verified: आपको भी मिला है GST का नोटिस? सच्चाई जान लीजिए वरना बुरा फंसेंगे

GST Notice Real or Fake: लोगों को भेजे जाने GST नोटिस के बारे में अब CBIC ने लोगों को आगाह किया है और इसकी सच्चाई जानने का तरीका भी बताया है.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बहुत सारे लोगों को मैसेज, ईमेल या अन्य तरीकों से वस्तु एवं सेवा कर (GST) से जुड़े नोटिस भेजे जा रहे हैं. कुछ लोगों को इस तरह के नोटिस मिलने से लोग डर गए हैं. नियमों के मुताबिक, ऐसे समन उन लोगों को भेजे जाते हैं जिनके खिलाफ जीएसटी खूफिया महानिदेशालय (DGGI) की जांच चल रही होती है. अब इसी का फायदा उठाकर कुछ लोग फर्जी नोटिस भी भेज रहे हैं. समस्या की बात यह है कि इस फर्जी नोटिस में भी लोगों की निजी जानकारी शामिल होती है. इसी के चलते अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) ने लोगों को आगाह किया है.

सीबीआईसी ने फर्जी जीएसटी समन जारी करने वाले धोखेबाजों के प्रति लोगों को आगाह किया है. CBIC ने करदाताओं से अपील की है कि जीएसटी अधिकारियों से मिलने वाले किसी भी संदेश की सत्यता की जांच जरूर करें. CBIC ने एक बयान में कहा है कि जीएसटी खूफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने हाल ही में पाया कि धोखाधड़ी के इरादे से कुछ व्यक्ति करदाताओं को फर्जी समन भेज रहे हैं. ये समन ऐसे लोगों को भेजे जा रहे हैं, जो DGGI की जांच के दायरे में हो सकते हैं या नहीं भी हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- DNA Verified: भारत रत्न मिलने के बाद नहीं देना पड़ता इनकम टैक्स? क्या है सच 

कैसे पता करें सच्चाई?
एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ''जो फर्जी समन भेजे जा रहे हैं, वे असली लग सकते हैं क्योंकि उनके पास दस्तावेज पहचान संख्या (डीआईएन) है, ये डीआईएन संख्या डीजीजीआई ने जारी नहीं की है.'' बयान में कहा गया कि इस मुद्दे से निपटने के लिए डीजीजीआई गंभीरता से काम कर रहा है. करदाता सीबीआईसी की वेबसाइट पर 'CBIC-DIN वेरिफिकेशन' से या डेटा प्रबंधन निदेशालय (डीडीएम), सीबीआईसी के ऑनलाइन पोर्टल पर डीआईएन उपयोगिता सर्च से समन की सच्चाई का पता लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- PM लाडली लक्ष्मी योजना में बेटियों को मिलेंगे 1.60 लाख रुपये? क्या है इसकी सच्चाई

क्या है इसका सच?
अगर आपको भेजा गया समन फर्जी निकलता है तो इसकी सूचना CBIC या DGGI को दे सकते हैं. DNA ने अपनी जांच में पाया है कि इस तरह के नोटिस सही और गलत दोनों हो सकते हैं. सही तरीका यही है कि उस नोटिस के बारे में संबंधित पोर्टल पर जाकर सर्च करें और पुष्टि कर लें कि समन असली है या फर्जी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement