Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Boiled Egg vs Omelette: उबला अंडा या आमलेट क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जाने अंडे का फंडा तभी मिलेगा पूरा फायदा

Egg Benefits: अंडे को ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है लेकिन इसे उबालकर खाने और ऑमलेट बनाकर खाने से इसके फायदे प्रभावित होते हैं.

Latest News
article-main

Boiled Egg Vs Omelette Which Is Give More Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. अंडा खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. अंडे को लोग ब्रेकफास्ट में उबाल कर और ऑमलेट बनाकर (Boiled Egg Vs Omelette) खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या जानते हैं कि आप अंडे को किस तरह खा रहे हैं यह भी उसके पोषक तत्वों पर असर डालता है. दरअसल, अंडे को ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है लेकिन इसे उबालकर खाने और ऑमलेट (Boiled Egg Vs Omelette Which Is Give More Benefits) बनाकर खाने से इसके फायदे प्रभावित होते हैं. आइये आज अंडे का फंडा (Egg Benefits Of Health) जानते हैं और समझते हैं कि किस तरह अंडा खाना ज्यादा सही होता है.

जानें क्या हैं अंडे का फंडा (Egg Benefits)
अंडे में प्रोटीन समेत कई सारे पोषक तत्व होते हैं. अंडे को उबाल कर खाने का तरीका काफी पुराना और अच्छा है. यह अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है. हालांकि लोग स्वाद के लिए आजकल ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. अंडे में प्रोटीन के साथ ही फैट, विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं. यह शरीर को एनर्जी देते हैं.

इस लाल फूल से बना फेस पैक लगाने से मिलेगा गजब का निखार, जानें अप्लाई करने का तरीका

ऑमलेट खाना
आजकल लोग स्वाद के चलते उबले अंडे की बजाय ऑमलेट खाना पसंद करते हैं. हालांकि ऑमलेट में प्याज, मिर्च, नमक और मसाले मिले होते हैं. इसे बनाने के लिए ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है. पकाने से इसमें एक्ट्रा फैट बढ़ जाता है. इससे इसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं.

उबला अंडा खान
ऑमलेट की अपेक्षा उबला अंडा खाना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है. एक उबले अंडे में करीब 78 कैलोरी होती हैं. उबला अंडा खाने से शरीर को जरूरी प्रोटीन के साथ ही मिनरल्स और विटामिन्स भी मिलते हैं. हालांकि आप ऑमलेट और उबला अंडा दोनों ही खा सकत हैं. लेकिन दोनों की तुलना करें तो उबला अंडा सेहत के लिए अच्छा होता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement