Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दूध वाला ओट्स ही नहीं, इसका पानी भी है हेल्दी, Diabetes से लेकर Cholesterol तक रहेगा कंट्रोल

Oats Ka Pani Peene Ke Fayde: ओट्स हेल्थ के लिए अच्छा होता है. आप रोजाना ओट्स का पानी पीते हैं तो इससे फायदा होता है.

Latest News
article-main

Oatmeal Water

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Benefits: ओट्स कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ओट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और बी समेत कई गुण होते  हैं. ओट्स खाना तो सेहत के लिए अच्छा होता ही है साथ ही इसका पानी (Oatmeal Water) पीने से भी फायदा होता है. कई लोग दूध वाला ओट्स भी खाते हैं अगर आप चाहे तो इसके पानी को भी पी सकते हैं. इससे कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. आइये आपको ओट्स का पानी पीने से मिलने वाले फायदों (Oat Water Benefits) के बारे में बताते हैं.

ओट्स का पानी पीने के फायदे
शुगर कंट्रोल के लिए

आप शुगर कंट्रोल के लिए ओट्स का पानी पी सकते हैं. अगर आप इंसुलिन स्पाइक से बचना चाहते हैं तो ओट्स का पानी पी सकते हैं. इसे आहार में शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इसके लिए आपको दलिये के पानी का नियमित सेवन करना चाहिए.

वजन कम करने के लिए

वेट लॉस के लिए लोग अक्सर डाइटिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं. अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो ओट्स का पानी पी सकते हैं. यह फाइबर से भरपूर होता है जो वजन घटाने में कारगर होता है. खाली पेट ओटमील का पानी पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.


थायराइड में बेहद असरदार हैं ये 3 तरह के जूस, हाइपोथायरिडिज्म की दिक्कते होंगी दूर


कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसे में आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोजाना दलिये का पानी पी सकते हैं. ऐसे में यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम करता है.

पाचन के लिए

ओट्स में फाइबर होता है जो पाचन को सही करने का काम करता है. इसका डेली सेवन मल त्याग को आसान करता है. इससे पेट में अच्छे बैक्टीरिया विकसित होते हैं. पाचन और इम्यूनिटी बेहतर होने से बीमारियों का खतरा टल जाता है.

ऐसे तैयार करें ओट्स का पानी

- ओट्स का पानी तैयार करने के लिए आप एक बर्तन में दो गिलास पानी लें. इस पानी में आधा कटोरी ओट्स भिगोकर रखें.
- रातभर पानी में ओट्स भिगोकर रखने के बाद इसे सुबह अच्छे से मिक्सी में ब्लेंड कर लें. आप इस पानी को गिलास में लें और शहद व दालचीनी पाउडर डालकर पिएं.
- आप चाहे तो इस पानी को सुबह छानकर सीधे भी पी सकते हैं. यह भी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement