Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Remedy For Thyroid: थायराइड में बेहद असरदार हैं ये 3 तरह के जूस, हाइपोथायरिडिज्म की दिक्कते होंगी दूर

थायराइड को कंट्रोल करना है तो रोज 3 तरह के जूस पीना शुरू कर दें. ये थायरॉक्सिन हार्मोन को बेहतर कर देंगे और आपकी थायराइड से जुड़ी दिक्कतें अपने आप ही सही होने लगेंगी.

Latest News
article-main

चुकंदर और गाजर का जूस थायराइड करेगा कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

थायराइड के कारण वजन बढ़ सकता है या तेजी से वजन घट सकता है. दवाओं और कुछ आयुर्वेदिक उपचारों से थायराइड को कम किया जा सकता है. थायराइड से पीड़ित लोगों को अधिक मात्रा में आयोडीन (IODINE) का सेवन करना चाहिए. इसका अच्छा स्रोत प्याज, लहसुन और टमाटर जैसी चीजें हैं. नारियल पानी थायराइड को नियंत्रित करने में बहुत मददगार हो सकता है. अगर रोज़ नहीं पी सकते तो कम से कम हर दूसरे दिन इसका सेवन करें.

इसके अलावा और कौन से हेल्दी जूस आपको पीना चाहिए जिससे थायराइड नियंत्रित रहे, चलिए जानें.

लौकी जूस - योग गुरु बाबा रामदेव के अनुसार थायराइड के लिए दूधी याना लौकी का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या कम हो सकती है. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से थायराइड की समस्या कम हो जाती है. लौकी का जूस शरीर को ऊर्जा देता है और एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है. इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और वजन भी कम होता है.
 
चुकंदर और गाजर का जूस- चुकंदर और गाजर का जूस भी थायराइड में असरदार होता है. इस जूस को पीने से शरीर को कई फायदे होते हैं. गाजर और चुकंदर खाने से आयरन, विटामिन ए, फोलिक एसिड और अन्य विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है. गाजर और चुकंदर का जूस भी थायराइड कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके लिए 1 गाजर, 1 चुकंदर, 1 अनानास और 1 सेब लें. सारी सामग्री को काट कर जूस बना लीजिये. इस जूस से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है.

 जलकुंभी का जूस- यह थायराइड को नियंत्रित करने में मदद करता है. इस जूस को बनाने के लिए 2 कप पानी में 2 सेब और जलकुंभी की पत्तियां लें. इन्हें अच्छे से धोकर काट लीजिये. - अब दोनों सामग्रियों को मिक्सर में पीस लें. आप इसमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसे पीने से मोटापा कम होगा और थायराइड भी कंट्रोल में रहेगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement