Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS Final: वर्ल्डकप के फाइनल में ट्रेविस हेड ने रचा इतिहास, कर ली पोटिंग और गिलक्रिस्ट की बराबरी

ICC Cricket World Cup के फाइनल में ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलिया की ओर से शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए. इससे पहले पोंटिग और गिलक्रिस्ट ने शतक जड़ा था.

IND vs AUS Final: वर्ल्डकप के फाइनल में ट्रेविस हेड ने रचा इतिहास, कर ली पोटिंग और गिलक्रिस्ट की बराबरी

ind vs aus world cup 2023 final highlights travis head smashed hundred in final after ricky ponting gilchrist

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शतक जड़ दिया. वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में हेड का यह शतक भारत से मैच छिनने के लिए काफी है. उन्होंने 95 गेंदों में 14 चौके और 2 छक्कों की मदद से यह कारनामा किया. 47 रन के स्कोर पर 3 विकेट गिर जाने के बाद हेड ने लाबुशेन के साथ पारी संभाली और अपना शतक जड़ दिया. वह वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप के फाइनल में शतक जड़ने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई और छठे दुनिया के खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकी पोंटिंग ने 2003 वर्ल्डकप में भारत के खिलाफ ही 140 रन की पारी खेली थी तो गिलक्रिस्ट ने 2007 में श्रीलंका के खिलाफ 149 रन बनाए थे. 

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप नॉकआउट में  इन टीमों ने किया सबसे छोटा स्कोर डिफेंड, देखें आंकड़े

वर्ल्डकप के फाइनल में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्डकप के फाइनल में शतक जड़ा है. उसके बाद श्रीलंका के अरविंद डिसिल्वा ने 1996 वर्ल्डकप में यह कारनामा किया था. 2003 वर्ल्डकप में रिकी पोंटिंग ने शतक जड़ा था और ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाज बने थे, जिन्होंने वर्ल्डकप के फाइनल में शथक जड़ा हो. उसके बाद 2007 में एडन गिलक्रिस्ट ने भी शतक जड़ा. 2011 में महेला जयवर्धने ने 103 रन बनाए थे. अब ट्रेविस हेड भी उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं. 

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत दिलाई और ऑस्ट्रेलिया तीन विकेट 50 के अंदर चटका दिए. बुमराह ने 2 विकेट हासिल किए तो शमी ने पहले ही ओवर में सफलता दिलाई. उसके बाद हेड और लाबुशेन आउट नहीं हुए. हेड ने शतक जड़ा तो लाबुशेन ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत को 240 रन पर समेट दिया.  

कोहली और राहुल के अलावा नहीं चला कोई बल्लेबाज

राहुल और कोहली ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने हालांकि नियमित तौर पर भारत को झटके दिए जिससे मेजबान टीम कभी बड़े स्कोर की ओर बढ़ती नहीं दिखी और 50वें ओवर की अंतिम गेंद पर मौजूदा विश्व कप में टीम पहली बार ऑल आउट हो गई. कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआत में तेज पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 55 रन तीन विकेट विकेट चटकाए. कप्तान पैट कमिंस ने 34 रन पर दो विकेट हासिल किए तो जोश हेजलवुड ने भी दो-दो विकेट चटकाए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement