Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Digestive Health: पाचन से जुड़ी ये आम समस्याएं बन सकती हैं पेट के कैंसर का कारण, अनदेखी करना पड़ सकता है भारी

Digestive Health: आज हम आपको पाचन से जुड़ी ऐसी 3 काॅमन समस्याओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आम समझ कर अनदेखी करना खतरनाक हो सकता है. 

Latest News
Digestive Health: पाचन से जुड़ी ये आम समस्याएं बन सकती हैं पेट के कैंसर का कारण, अनदेखी करना पड़ सकता है भारी

पाचन संबंधी समस्याएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली और खानपानी की गलत आदतों के कारण लोगों को पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण कब्ज, गैस, एसिटिडी, सीने में जलन, डायरिया, अपच, ब्लॉटिंग जैसी समस्याएं होना (Digestive Problem) आम है. इतना ही नहीं, लगातार हो रही पाचन संबंधी समस्याओं (Digestive Health) और अन्य कई कारणों से लोगों में पेट से जुड़े कैंसर के मामले भी बढ़ रहे हैं. 

ऐसे में पाचन संबंधी समस्याओं के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और इससे होने वाली गंभीर समस्याओं को दूर रखने के लिए हर साल 29 मई को दुनियाभर में विश्व पाचन स्वास्थ्य (World Digestive Health Day 2024) दिवस मनाया जाता है. आज हम आपको पाचन से जुड़ी ऐसी 3 काॅमन समस्याओं के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आम समझ कर अनदेखी करना खतरनाक हो सकता है. 

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स पाचन तंत्र से जुड़ी एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण सीने में जलन होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर लंबे समय तक इस समस्या की अनेदखी की जाए या फिर लापरवाही बरती जाए, तो इससे सीने में दर्द और एसोफेगस से ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इस समस्या को दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव करें और रात को सोने से दो घंटे पहले डिनर कर लें. 


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स 


कब्ज 

कब्ज की समस्या आजकल लोगों में आम होती जा रही है, इस स्थिति में मल त्याग करने की प्रक्रिया काफी कष्टकारी हो जाती है. इसके कारण कुछ लोगों में मल त्याग करते समय खून निकल आता है और दर्द भी बहुत तेज होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर कब्ज क्रॉनिक हो जाए, तो इस स्थिति में इसका उपचार मुश्किल हो जाता है. ऐसे में खानपान की अच्छी आदतों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकता है. 

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम होने पर रोगी के पेट में दर्द, बाउल मूवमेंट में बदलाव, डायरिया और कब्ज जैसी गंभीर समस्याएं हो जाती हैं. इतना ही नहीं इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के कारण ब्लोटिंग होना और हर समय डल महसूस करना इसके आम लक्षणों में शामिल है. ऐसी स्थिति में मरीज को तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज करवाना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय देने और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement