Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Verified: 'वन स्टूडेंट वन लैपटॉप' मोदी सरकार दे रही हर छात्र को फ्री Laptop, जानें कितनी सच है ये योजना

DNA Verified: कई राज्य सरकारों की तरफ से अपने छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप-मोबाइल देने की योजनाएं चलाई जा रही हैं. दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार भी ऐसी ही योजना लाई है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

DNA Verified: लैपटॉप और मोबाइल आज की तारीख में हर युवा का सपना होता है. इसे बेहतर पढ़ाई के नजरिये से भी जरूरी चीज माना जाने लगा है. इसी कारण कई राज्य सरकारों ने अपने यहां कक्षा-10 और कक्षा-12 में अच्छे नंबरों से पास होने वाले स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप या स्मार्टफोन मुहैया कराने जैसी योजनाएं चला रखी हैं. अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार भी लेकर आई है. सोशल मीडिया से लेकर व्हाट्सऐप ग्रुपों तक में लोग इस योजना से जुड़े संदेश एक-दूसरे को शेयर कर रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार हर स्टूडेंट को मुफ्त में लैपटॉप दे रही है. ऐसे में हमने इन संदेशों की तह तक जाने की कोशिश की है. DNA ने जानने की कोशिश की है कि क्या सरकार ने सच में ऐसी कोई स्कीम चलाई है? यदि स्कीम चलाई है तो उसका लाभ पाने के लिए क्या करना होगा? इन सब सवालों की जांच-पड़ताल हमने की है.

पहले आपको बता देते हैं कि क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में कहा जा रहा है कि मोदी सरकार ने 'फ्री लैपटॉप योजना' चलाई है. कुछ मैसेज में इस योजना का नाम One Student One Laptop    लिखा जा रहा है. इन सभी संदेशों में दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दे रही है. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं, जो इन लिंक्स पर क्लिक करके किया जा सकता है. इसके लिए ये जरूरी दस्तावेज हैं. ऐसे ही तमाम दावे हर पोस्ट में करते हुए लिंक्स पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है.

अब जानते हैं क्या है इस योजना का सच

DNA Verified ने ऐसे ही कुछ संदेश कई रीडर्स की तरफ से भेजे जाने के बाद उनके बारे में सच जानने की कोशिश की. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय, समाज कल्याण मंत्रालय और अन्य केंद्रीय मंत्रालयों के आदेशों को खंगालने के बाद भी इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. इन मंत्रालयों से जुड़े विभागों की तरफ से भी ऐसी किसी योजना को शुरू करने की जानकारी नहीं मिली है. 

सरकार ने खुद किया है सबको सचेत

गूगल सर्च के दौरान PIB Fact Check के एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर इसके बारे में जानकारी मिली है, जिसमें PIB ने ऐसी सभी पोस्ट को लेकर चेतावनी जारी की है. PIB Fact Check ने लिखा, 'भारत सरकार की आड़ में सोशल मीडिया पर कुछ आर्टिकल्स के माध्यम से यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि सभी विद्यार्थियों को केंद्र सरकार की तरफ से ‘फ्री लैपटॉप’ प्रदान किया जा रहा है.' इसके साथ ही लिखा, केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है. ऑनलाइन धोखाधड़ी से सावधान रहें.

ऐसे संदेशों में दिए लिंक्स खाली कर सकते हैं बैंक खाता

सोशल मीडिया वेबसाइटों या सोशल मैसेंजर ऐप्स पर आने वाले ऐसे संदेशों के बारेमें सचेत रहें. ऐसे किसी भी दावे वाले संदेश में दिया लिंक भूलकर भी क्लिक ना करें. ऐसा करने पर आपका लैपटॉप या मोबाइल हैक हो सकता है और आपकी सारी निजी जानकारी चोरी हो सकती है. यहां तक कि हैकर आपका बैंक खाता भी खाली कर सकते हैं. यदि किसी भी सरकारी योजना से जुड़ा ऐसा कोई संदेश आपको मिलता है तो आप उसका स्क्रीनशॉट एक्स (पहले ट्विटर) पर @PIBFactCheck हैंडल पर जाकर या factcheck.pib.gov.in वेबसाइट पर अपलोड करें. इसके बाद PIB टीम उस संदेस में किए दावे का सच-झूठ जांचेगी और उसकी सच्चाई आपको बताएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement