Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits of Music: अनिद्रा और तनाव को दूर करने के लिए सुनें संगीत, बेहतर होगा मूड मिलेंगे कई फायदे

Health Benefits of Music: आप मनोरंजन के लिए गाने जरूर सुनते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है इससे सेहत को भी फायदा होता है.

Latest News
article-main

Health Benefits of Music

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Music Benefits: म्यूजिक सुनना एक टाइम पास एक्टिविटी तो है ही लेकिन यह हेल्थ के लिए भी अच्छा (Health Benefits of Music) होता है. गाने सुनने से मन-मस्तिष्क शांत होता है. नींद न आने, तनाव दूर करने के लिए आप म्यूजिक सुन सकते हैं. गाने सुनने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में मदद मिलती है. आइये आपको गाने सुनने के फायदों (Listening Music Benefits) के बारे में बताते हैं.

संगीत सुनने के फायदे
- म्यूजिक शरीर में डोपामाइन के प्रोडक्शन को ट्रिगर करने का काम करता है जिससे हैप्पी हार्मोन बढ़ते हैं और तनाव कम होता है. हैप्पी हार्मोन बढ़ने से मूड अच्छा होता है और अच्छा महसूस होता है.

- अनिद्रा के कारण अगर आप परेशान है तो हल्की आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं. संगीत सुनकर सोने से नींद अच्छी और गहरी आती है. अगर आपके आस-पास वातावरण में शोर है तो आप हेडफोन में गाने सुनकर सोएं. यह गहरी और आरामदायक नींद में मददगार साबित होगा.


Blood Sugar Control से लेकर Weight Loss तक में मददगार है मखाना, जानें इसके जबरदस्त फायदे


- म्यूजिक हार्मोन कोर्टिसोल के प्रभाव को कम करने में कारगर होता है. इससे नींद तो अच्छी आती है साथ ही तनाव भी कम होता है. संगीत सुनने से मस्तिष्क पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

- अध्ययनों में पाया गया है कि गाने सुनने वालों की एकेडमिक परफॉर्मेंस अच्छी होती है. स्कूल और पढ़ाई में अच्छा करने के लिए भी संगीत सुनना अच्छा है. इससे आईक्यू लेवल भी बढ़ता है.

- तेज सिर दर्द होने पर अपना पसंदीदा गाना सुनते हैं तो दर्द से आराम मिलता है. यह शरीर में दर्द की जगह से भी ध्यान को भटकाने का काम करता है. ऐसे में दर्द कम महसूस होता है.

- गाने सुनते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. जैसे- कम आवाज में गाने सुनें वरना तनाव बढ़ सकता है. स्लो बीट और सॉफ्ट म्यूजिक सुनें. ईयरफोन लगाकर गाने सुन रहे हैं तो सोने से पहले ईयरफोन जरूर निकाल दें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement