Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Control से लेकर Weight Loss तक में मददगार है मखाना, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Makhana: मखाना खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. मखाने का सेवन करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं.

Latest News
article-main

Benefits Of Eating Makhana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Makhana Benefits: सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं. ऐसे ही मखाना भी अपने में सेहत के लिए खजाना है. मखाने खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं. मखाना सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह पाचन को भी बेहतर बनाने का काम करते हैं. मखाने (Makhana) की तासीर ठंडी होती है ऐसे में आप इनका सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं. आइये आपको मखाने खाने के फायदों (Makhana Khane Ke Fayde) के बारे में बताते हैं.

मखाने खाने के फायदे
पाचन के लिए

मखाने में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. यह पाचन की समस्या को दूर करता है. मखाना खाने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है. यह पाचन को मजबूत बनाता है. पाचन बेहतर होने से सेहत भी अच्छी रहती है.


गर्मी में मिलेगा ठंडक का अहसास, इन हरी पत्तियों से झटपट बनाये 3 ठंडी-ठंडी ड्रिंक


हार्ट के लिए

दिल की सेहत के लिए भी मखाना खाना अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. नियमित रूप से मखाने का सेवन करने से बीपी कंट्रोल में रहता है. मखाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है जिससे दिल से जुड़ी परेशानी नहीं होती है.

वजन कंट्रोल के लिए

वजन कम करना चाहते हैं तो आपको मखाने खाने से मदद मिल सकती है. इसे आप स्नैक्स के तौर पर आहार में शामिल कर सकते हैं. मखाने में लो कैलोरी होती है जिसका सेवन करने से बैली फैट भी कम होता है. सुबह मखाना खाने से पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है.

डायबिटीज के लिए

मखाने का ग्लाइसमेंकि इंडेक्स काफी कम होता है जिसका सेवन करना शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. शुगर मरीज अपने डेली डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं. आप रोज मखाना खाने से डायबिटीज काबू में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement