Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chhath Puja 2023: बिहार में छठ पर्व पर घर लौटे 30 लोग गिरफ्तार, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Bihar Chhath Puja 2023: बिहार में छठ पर्व को सबसे ज्यादा अहमियत दी जाती है. इसके लिए लोग दूर-दूर से काम छोड़कर घर लौटते हैं, लेकिन नियम-कायदों का अंतर उन्हें भारी पड़ रहा है.

article-main

Bihar Chhath Puja 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Bihar News- बिहार में छठ को सबसे बड़ा पर्व माना जाता है. छठ पर्व पर अपनों के साथ सूर्य षष्ठी व्रत रखने की इच्छा रखकर दूर-दूर काम करने वाले लोग भी अपने घर लौटते हैं. ऐसे ही अन्य राज्यों से अपने घर लौट रहे 30 लोगों को अपनों के साथ त्योहार मनाने की इच्छा भारी पड़ गई है. अपने घर लौट रहे कम से कम 30 लोगों को बिहार पुलिस और एक्साइज डिपार्टमेंट ने गिरफ्तार कर लिया है यानी वे घर पर त्योहार मनाने की जगह जेल पहुंच गए हैं. इस गिरफ्तारी का कारण भी आपको हैरान कर देगा. दरअसल बिहार और अन्य राज्यों के बीच कुछ नियम-कायदों का अंतर इन लोगों की गिरफ्तारी का कारण बना है. ये नियम-कायदे हैं शराब पीने के, जिस पर बिहार में प्रतिबंध लगा हुआ है और दूसरे राज्यों में जमकर पैग छलकाए जाते हैं.

शराब की बोतलें लेकर आ रहे थे अपने साथ

दरअसल बिहार में शराबबंदी लागू है. इसके बावजूद देश के दूसरे कोनों में काम करने वाले बिहार के ये लोग अपने साथ शराब लेकर घर आ रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार एक्साइज विभाग और बिहार पुलिस की जॉइंट टीमों ने ऐसे लोगों को दबोचने के लिए शुक्रवार को खास अभियान चलाया था. इस अभियान के दौरान मुजफ्फरपुर में तैनात 11 टीमों ने 30 से ज्यादा लोगों के सामान में शराब बरामद की है. इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है.

मुखबिरों की सूचना पर शुरू हुआ अभियान

बिहार पुलिस को अपने मुखबिरों से छठ पूजा के लिए ट्रेन-बसों में भारी भीड़ की आड़ में शराब तस्करी होने की जानकारी मिली थी. बता दें कि देश के हर कोने से छठ पर्व के लिए बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाती हैं, जिनमें तय संख्या से भी दो-तीन गुना ज्यादा यात्री भरकर आते हैं. ऐसे में हर यात्री की चेकिंग करना संभव नहीं होता. इसी की आड़ लेकर शराब तस्कर सक्रिय होने की सूचना पुलिस को मिली थी. इसी कारण अभियान शुरू किया गया था, जिसमें तस्कर नहीं पकड़े गए लेकिन अपने यार-दोस्तों के लिए 1-2 बोतल शराब छिपाकर ला रहे लोग पुलिस के शिकंजे में फंस गए हैं. 

शराब लाने के लिए अजब तरीके अपनाते हैं तस्कर

बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने पूरी तरह शराबबंदी लागू की हुई है. इसके चलते बिहार में शराब की एक बोतल किसी के पास मिलना भी गैरकानूनी है. इसके बावजूद वहां शराब पीने वालों की कमी नहीं है. इन पीने वालों को शराब की सप्लाई तस्कर करते हैं, जो आसपास के राज्यों से शराब लाकर बिहार में औने-पौने दामों में बेचते हैं. ये तस्कर शराब तस्करी के लिए अजब तरीके अपनाते हैं. कोई कार की स्टपनी में तो कोई कार के इंजन में सीक्रेट बॉक्स बनवाकर तस्करी करता है. यहां तक कि लोग जानवरों की आड़ में भी तस्करी कर रहे हैं. ऐसे तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार की तरफ से विशेष टीमें गठित की गई हैं, जो शराब की सूचना पर कार्रवाई करती रहती हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement