Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya 2024: सिर्फ सोना ही नहीं, अक्षय तृतीया पर इन चीजों को खरीदना होता है शुभ, जानें क्या कहते हैं ज्योतिषाचार्य

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सिर्फ सोना खरीदना ही शुभ नहीं होता है. कुछ और भी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आर्थिक तंगी दूर होने के साथ सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2024) का पर्व मनाया जाता है. इस इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने के साथ ही घर में कुछ चीजों का लाना और मांगलिक कार्यों को करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं. शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन समुद्र मंथन से मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं और इसी दिन मां गंगा का भी अवतरण हुआ. यही वजह है कि इस दिन को बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण माना गया है. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Puja) की अराधना करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है. घर में सुख शांति, समृद्धि और धन संपत्ति आती है. वहीं अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ होता है. 

वहीं ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, अक्षय तृतीया पर सिर्फ सोना ही नहीं, इसके अलावा तांबा या पितल के बर्तन लेना भी बेहद शुभ होता है. माता की पसंदीदा कौड़ी लेने से व्यक्ति को सुख और शांति की प्राप्ति होती है. मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. व्यक्ति के घर में धनों के भंडार भरती हैं. अगर आप भी अक्षय तृतीया पर मां का आशीर्वाद चाहते हैं और सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो परेशान न हो, इन 5 चीजों को घर ले आएं. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी. सफलता के रास्ते खुल जाएंगे.


Drinking Water On Right Time: इस समय पर पिया गया पानी करता है दवा का काम, मोटापे की भी हो जाती है छुट्टी


अक्षय तृतीया के दिन घर ले आएं ये 5 चीजें 

अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी, गाड़ी और प्रॉपर्टी लेना शुभ होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं. वहीं इस दिन 5 ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर में लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इनमें तांबा, पितल और कौड़ी लाना बेहद शुभ होता है.

पीतल या तांबे के बर्तन

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप सोना चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो परेशान न हो. इस दिन घर में पीतल या तांबे की चीजें ले आएं. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इन दोनों ही चीजों को घर में लाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इससे घर में बरकत आती है. 

कौड़ी

मां लक्ष्मी को कौड़ी बेहद प्रिय हैं. उनकी पूजा में कौड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी खरीदना फलदायक होता है. इस दिन कौड़ी खरीदकर मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. 


कैंची धाम आश्रम से ले आएं ये 2 चीज, मिलेगी बाबा नीम करौली की कृपा


मिट्टी का घड़ा

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का घड़ा खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है. इसे मां लक्ष्मी का कारक और शुद्धता का प्रतीक होता है. अक्षय तृतीया पर घड़ा खरीदने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है. 

पीली सरसों

पीली सरसों के दानों का इस्तेमाल पूजा पाठ में किया जाता है. अक्षय तृतीया के दिन पीपल सरसों लाने से धन दौलत में बढ़ोतरी होती है. इनकम के नये सोर्स बनते हैं. मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement