Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Drinking Water On Right Time: इस समय पर पिया गया पानी करता है दवा का काम, मोटापे की भी हो जाती है छुट्टी

पानी पीना (Water Drinking Benefits) कितना जरूरी है. यह तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन कुछ समय ऐसे हैं,​ जिनमें पानी पीने से बॉडी फिट और एनर्जी से भरपूर रहती है. पानी शरीर के लिए दवा का काम करने लगता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी है. यह बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ ही शरीर के तापमान को सही रखने में मदद करता है. पानी की सही मात्रा होने पर बॉडी के सभी ऑर्गंस सही से काम कर पाते हैं. इनमें किडनी फंक्सशन से लेकर डाइजेशन के लिए बनने वाली लार भी बनाने में पानी का खास योगदान होता है. पानी का किसी भी समय पीना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ समय ऐसे होते हैं, जिन्में पानी पीने पर यह आपकी सेहत के लिए दवा का काम करता है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो सही समय पर पानी पीने से बॉडी एनर्जी लेवल अप करने के साथ ही मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है. यह बॉडी को डिटॉक्स कर सकता है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास समय, जिनमे समय पीना बेहद जरूरी और असरदार होता है. 

सुबह उठते ही पिएं पानी

रात को शरीर खाने को डाइजेस्ट करता है. ऐसे में बॉडी सारे टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए सुबह के समय पानी पीना अच्छा होता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. पानी की कमी को दूर करने के साथ ही बॉडी टेंपरेचर को मेंटने रखता है. बॉडी ऑर्गंस को काम करने में आसानी होती है. 

प्यास लगने पर

जब बॉडी में ऑर्गंस में पानी की कमी होती है तो दिमाग प्यास लगने का संकेत देता है. ऐसे में जब भी प्यास लगे तो फौरन पानी पीना सबसे अच्छा होता है. इससे न केवल शरीर हाइड्रेट होता है. यह ऑर्गंस के फंक्शन भी ठीक तरीके से होते हैं.  

पसीना आने पर

पसीना बहुत अधिक आ रहा है तो पानी जरूर पिएं. इसकी वजह पसीने से बॉडी टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. साथ ही बॉडी में पानी की कमी होने लगती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पानी जरूर पिएं. यह बॉडी को तापमान को सही बनाएं रखती है. इसे बढ़ने नहीं देती.

एक्सरसाइज के समय

एक्सरसाइज करने से पहले और उनके बाद दोनों ही समय पानी पीना फायदेमंद होता है. यह एनर्जी को बूस्ट करता है. साथ ही बॉडी को कूल रखता है. यह चर्बी का पिघलाकर बाहर करने में भी मदद करता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज के पहले और बाद में पानी पीने की सलाह देते हैं. 

पीरियड्स के दौरान

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान क्रैम्प्स से बचने के लिए पानी जरूर पीना चाहिए. इससे दर्द से राहत मिलती है. बॉडी सही रहती है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement