Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

I can't breathe, वो गिड़गिड़ाता रहा लेकिन गोरे पुलिस वाले ने घुटने से गर्दन दबा कर ली काले शख्स की जान

टायसन बार-बार गिड़गिड़ाता रहा कि 'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं, मैं अपनी गर्दन नहीं हटा पा रहा हूं.' वहीं वो अधिकारी चिल्लाते हुए कह रहा था कि 'शांत हो जाओ, तुम ठीक हो'.

Latest News
article-main

'I can't breathe', Black man in Ohio tells police before he died

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

I can't breathe...वो गिड़गिड़ाता रहा कि उसे सांस नहीं आ रही है लेकिन पुलिस वाले ने उसकी गर्दन को घुटने के नीचे तब तक दबाए रखा जब तक उसकी हालत गंभीर नहीं हो गई...मामला अमेरिका के ओहियो शहर का है और गिड़गिड़ाने वाला और कोई नहीं वहां का ही निवासी लेकिन ब्लैक है, और पुलिस वाला गोरा. अमेरिका की यह पहली घटना नहीं है..करीब चार साल पहले भी एक ऐसी ही घटना हुई थी जिसमें इसी अंदाज में गोरे पुलिस वाले ने एक काले को मार दिया था. उसके बाद पूरी दुनिया में Black Lives Matter का अभियान भी चलाया गया था. और हफ्तों तक इस मामले की दुनिया भर से प्रतिक्रिया आती रही थी और विरोध प्रदर्शन हुए थे. अमेरिका (America) में ब्लैक लोगों (Black People) के साथ भेदभाव की खबरें आए दिन सूर्खियों में बनी रहती है. वहां मौजूद 'व्हाइट सुप्रीमेसी' कोई नई बात नहीं है. इसके खिलाफ लड़ाई लड़ते हुए कितने ही लोगों ने अपनी जानें गंवाई हैं. मार्टिन लूथर किंग जूनियर और मैल्कम एक्स जैसे नाम जगजाहिर हैं. 'व्हाइट सुप्रीमेसी' वो बिमारी है जिसके खिलाफ न्यायवादी लोग सदियों से लड़ाई लड़ रहे है. उन्हें उम्मीद है कि एक दिन ये रोग अमेरिकी समाज से जरूर खत्म होगा. पिछले एक दशक से 'ब्लैक लाइव्स मैटर' जैसे आंदोलन भी चलाए जा रहे हैं, जिनका उद्येश्य नस्लवाद के खिलाफ लोगों की आवाज को बुलंद करना है. अमेरिका में एक बार फिर से ब्लैक समुदाय पर अत्याचार का मामला सामने आया है. एक 'ब्लैक' शख्स के ऊपर हमला करके उसकी हत्या कर दी गई है. ये हमला अमेरिकी पुलिसकर्मी के द्वारा की गई है.

टायसन गिड़गिड़ाता रहा कि 'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं'
कैंटन पुलिस विभाग की तरफ से जारी एक  वीडियो में पुलिसकर्मी फ्रैंक टायसन नाम के एक शख्स को दबोचता हुआ नजर आ रहा है. पुलिसकर्मी ऐसा इसलिए कर रहा था क्योंकि उसे टायसन पर कार हादसे के बाद फौरन घटनास्थल से भागने का शक था. जानकारी के मुताबिक टायसन की उम्र 53 साल थी. उसके ऊपर पुलिस की तरफ से किए गए हमले से एक बार फिर अमेरिका सुलगने को तैयार है. लोगों में आक्रोश भर रहा है. इस वीडियो को लेकर जब स्थानीय मीडिया आउटलेट ने पूछा तो कैंटन पुलिस विभाग की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है. टायसन पर हमले का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. इसके बाद अधिकारियों की तरफ से टायसन को जमीन पर पटक दिया जाता है, और उसे हथकड़ी लगा दी जाती है. उनमें से एक अधिकारी करीब 30 सेकंड तक उसकी गर्दन को अपने घुटने से दबाए रखता है. टायसन बार-बार गिड़गिड़ाता है कि 'मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं, मैं अपनी गर्दन नहीं हटा पा रहा हूं.' वहीं वो अधिकारी चिल्लाते हुए कह रहा है कि 'शांत हो जाओ, तुम ठीक हो'. कुछ देर बाद वो अधिकारी वहां खड़ा हो जाता है.

'क्या इसकी सांसे चल रही हैं?
इसके बाद टायसन करीब छह मिनट तक जमीन पर मुंह के बल लेटा हुआ दिखाई देता है. इस दौरान अधिकारी बार में मौजूद ग्राहकों से बात करते नजर आ रहे हैं. इसके बाद अधिकारी टायसन की जांच करते हैं, लोकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है. फिर वो आपस में बात करने लगते हैं कि 'क्या इसकी सांसे चल रही हैं? क्या इसकी नाड़ी चल रही है?' वो टायसन के हाथों से हथकड़ी हटाते हैं और सीपीआर शुरू करते हैं. फिर पैरामेडिक्स की एक टीम घटनास्थल पर पहुंचती है और टायसन को स्ट्रेचर पर लादकर बाहर खड़ी एम्बुलेंस में ले जाती है. अस्पताल में इलाज के दौरान डॉक्टर उसे मृत घोषित कर देते हैं.

क्या है पूरा मामला?
36 मिनट के इस वीडियो की शुरुआत एक पुलिस अधिकारी से होती है, जो एक दुर्घटनाग्रस्त कार को देखकर रुक जाता है, और वहां मौजूद लोगों से पूछताछ करने लगता है. उसे एक राहगीर से पता चलता है कि इस कार का ड्राइवर यहां से भागकर नजदीक के एक शराबखाने में चला गया है. उसके बाद वो अधिकारी अपने साथियों के साथ उस बार में घुसता है, और अंदर टायसन को सामने खड़ा पाता है. इसी दैरान सभी अधिकारी मिलकर टायसन के ऊपर हमलावर हो जाते हैं, और उसकी बाहों को मरोड़ने लगते हैं. इसके बाद धर-पकड़ शुरू हो जाती है. वीडियो में टायसन जोरों से चिल्लाता नजर आता है कि 'मुझे बचाओ, ये मुझे मारने की कोशिश कर रहे हैं, शेरिफ को बुलाओ.' लेकिन अधिकारी उसकी एक नहीं सुनते हैं.


यह भी पढ़ेंः अमेरिका को भी जरूरत है PM Modi जैसे नेता की, JP Morgan के CEO ने ऐसा क्यों कहा?


ठीक इसी अंदाज में हुई थी फ्लॉयड की हत्या
25 मई 2020 को 46 साल के ब्लैक अमेरिकी शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या कर दी गई थी. ये हत्या 44 वर्षीय श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने की थी. फ्लॉयड के ऊपर एक स्टोर क्लर्क की तरफ से आरोप लगाए गए थे. आरोप से थे कि फ्लॉयड ने 20 डॉलर के नकली बिल का उपयोग करके खरीदारी की थी. इसी आरोप को लेकर पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन ने फ्लॉयड पर हमला कर दिया था. चाउविन नौ मिनट से ज्यादा समय तक फ्लॉयड की गर्दन पर घुटनों के बल बैठा रहा, जबकि फ्लॉयड को हथकड़ी पहनाई गई थी. फ्लॉयड सड़क पर औंधे मुंह पड़ा हुआ था. इसके बाद फ्लॉयड की मौत हो गई थी. इस हत्या में दो और पुलिस अधिकारियों जे अलेक्जेंडर कुएंग और थॉमस लेन ने चाउविन की मदद की थी.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement