Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Excess Sweating Risk: बहुत अधिक पसीना निकलने से भी आ सकता है हार्ट अटैक, इन लक्षणों पर रखें नजर

Heart Attack risk in summer: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. अगर अचानक से आपको बहुत अधिक पसीना आने लगे और सिर चकराने सा महसूस हो तो इसे हल्के में न लें.

Latest News
article-main

बहुत पसीना आने से हार्ट अटैक का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी में पसीना आना आम बात है लेकिन पसीने का बहुत ज्यादा शरीर से निकलना भी खतरनाक होता है. अगर आपको लगता है कि पसीना निकलने से केवल पानी की कमी होती है और इसे पी कर आप वापस हाइड्रेट हो जाएंगे तो ये जरूरी नहीं है. पसीना निकलने के बाद कई जानलेवा बीमारियों का खतरा भी होता है. हीट स्ट्रोक के अलावा ये हार्ट अटैक का भी संकेत होता है. 

इसलिए अगर  गर्मी में बहुत अधिक पसीना आ रहा है तो ये हार्ट अटैक का संकेत भी होता है. सिंगर केके के मौत भी अत्यधिक गर्मी, इलेक्ट्रोलाइट लॉस के चलते हार्ट अटैक से हुई थी. इसलिए गर्मी में पसीने के अलावा ये 6 संकेत भी दिखे तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से संपर्क करें. 

दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर कई संकेत भेजता है. किसी भी मरीज को दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय में रक्त का प्रवाह बहुत कम या अवरुद्ध हो जाता है. हृदय में रक्त की रुकावट आमतौर पर हृदय की धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों के जमा होने के कारण होती है.

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण
बहुत से लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है, तब भी जब वे व्यायाम नहीं कर रहे होते, कसरत नहीं कर रहे होते, या कोई ऐसा काम नहीं कर रहे होते जिसमें कोई गतिविधि शामिल हो. पसीना आना, बेचैनी, घबराहट जैसे लक्षण दिखें तो सतर्क हो जाएं. क्योंकि हृदय तक रक्त की आपूर्ति ठीक से नहीं हो रही है. तो ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं. इसलिए पसीने को नजरअंदाज न करें. यदि आपको अत्यधिक या अत्यधिक पसीना आता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 
  
सांस लेने में दिक्क्त
कई लोगों को दिल का दौरा पड़ने से पहले सांस लेने में तकलीफ का अनुभव होता है. सीने में जकड़न, कमजोरी और बेचैनी महसूस होने के लक्षणों को नजरअंदाज न करें. अगर आपको छाती के आसपास बेल्ट महसूस हो या छाती पर वजन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यदि हृदय को उचित रक्त आपूर्ति न मिले तो सांस लेना मुश्किल हो जाता है. 
  
उल्टी और चक्कर आना
हालांकि चक्कर आना या धुंधली दृष्टि सनबर्न के लक्षण प्रतीत होते हैं, लेकिन इन्हें नज़रअंदाज न करें. क्योंकि यह लक्षण दिल का दौरा पड़ने से पहले होता है. ये लक्षण आपके रक्तचाप को भी कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, हृदय को उचित रक्त आपूर्ति न मिलने पर भी यह समस्या महसूस होती है. इसलिए इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. 

गर्दन और जबड़े में दर्द
अक्सर यह समस्या महिलाओं में सबसे आम महसूस होती है. गर्दन में दर्द या जबड़े में दर्द जैसे लक्षण दिल के दौरे से भी संबंधित हो सकते हैं. इसे अक्सर नज़रअंदाज कर दिया जाता है लेकिन यह उतना आम नहीं है. इसलिए अगर आपको अपने शरीर में कोई भी बदलाव नज़र आए तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 
  
पैरों में सूजन
अगर पैरों और तलवों में सूजन हो तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा अधिक होता है. क्योंकि अगर हृदय को सही तरीके से रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है तो पूरे शरीर में खून की कमी महसूस होने लगती है. ऐसे में पैरों में सूजन या तलवों में सूजन जैसी समस्याएं महसूस होती हैं. इसलिए अगर पैर में दर्द हो और पैर सूज जाए तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें.   
  
बढ़ी हृदय की दर
दिल की धड़कन और थकान अक्सर बिना किसी स्पष्ट कारण के होती है. ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें. शरीर और स्वास्थ्य का ध्यान रखें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. क्योंकि यह हार्ट अटैक का एक अहम लक्षण है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 
 
शरीर में बदलाव से 2 दिन पहले
दिल का दौरा तब पड़ता है जब हृदय तक रक्त और ऑक्सीजन भेजने वाली धमनियां अवरुद्ध हो जाती हैं. समय के साथ, धमनियों में वसायुक्त, कोलेस्ट्रॉल युक्त जमाव जमा हो जाता है. इससे हृदय की धमनियों में प्लाक जमने लगता है. ऐसे मामलों में, प्लाक फट जाता है, जिससे रक्त का थक्का बन जाता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है. दिल के दौरे से होने वाली मौत को रोकने के लिए हमें इसके लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए. दिल का दौरा पड़ने से कुछ दिन पहले आपका शरीर कई संकेत भेज सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement