Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gopashtami 2023 Upay: आज गोपाष्टमी पर कर लें ये 5 आसान से काम, भगवान श्री कृष्ण की होगी कृपा, दूर हो जाएंगे सभी कष्ट

आज ही के दिन यानी गोपाष्टम से भगवान श्री कृष्ण ने गायों को चराना शुरू किया था. यही वजह है गोपाष्टमी पर गौ सेवा का विशेष महत्व होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय भी जीवन की बाधाओं को हर लेते हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ​हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को गोपाष्टमी मनाई जाती है. इस बार गोपाष्टमी 20 नवंबर 2023 सोमवार को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान श्री कृष्ण और गायों की पूजा करने मात्र से भगवान प्रसन्न होते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, आज ही के दिन यानी गोपाष्टम से भगवान श्री कृष्ण ने गायों को चराना शुरू किया था. यही वजह है गोपाष्टमी पर गौ सेवा का विशेष महत्व होता है. इस दिन किए गए कुछ उपाय भी जीवन की बाधाओं को हर लेते हैं. श्री हरि भगवान कृष्ण प्रसन्न होकर अपनी कृपा बनाते हैं, जिससे व्यक्ति का भाग्य बदल जाता है. 

आप भी श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के दिन ये 5 उपाय कर सकते हैं. गोपाष्टमी पर इन कामों को करने पर भगवान श्री कृष्ण विशेष कृपा करते हैं. व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं. आइए जानते हैं इस दिन कौन कौन से काम करने शुभ होते हैं और भगवान का अशीर्वाद प्राप्त होता है... 

गोपाष्टमी के दिन करें ये उपाय

Chhath Puja Paran 2023: छठ पूजा 36 घंटे बाद ऐसे करें व्रत का पारण, उगते सूर्य को अर्घ्य के बाद इन चीजों को करें ग्रहण

गाय को खिलाएं चारा

गोपाष्टमी का दिन गौ माता को सम​र्पित होता है. इसी दिन से श्री कृष्ण ने गायों को चराना और उनकी सेवा शुरू की थी. गाय उनकी सबसे प्रिय थी. ऐसे में गोपाष्टमी पर गौ माता और गाय के बछड़ों को हरा चारा खिलाना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन गायों को चारा खिलाने से दांपत्य जीवन में एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ता है. घर में खुशहाली आती है. सभी समस्याओं का अपने आप अंत होने लगता है. 

गाय माता की परिक्रमा करें

ज्येातिष शास्त्रों की मानें तो गोपाष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना के साथ ही गाय माता की परिक्रमा करनी चाहिए. गाय की परिक्रमा करने से भाग्योदय होता है. व्यक्ति के जीवन में चल रही सभी परेशानी दूर होती है. कामों में आ रही बाधाएं और समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाती हैं. 

ग्वालों को लगाएं तिलक 

मान्यता है कि गोपाष्टमी पर ग्वालों को तिलक लगाना चाहिए. उनका अभिनंदन कर भोजन करना चाहिए. इसके अलावा दान दक्षिणा देनी चाहिए. ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. घर में वास कर रही समस्याएं और बीमारियां दूर हो जाती है. बीमार व्यक्ति भी धीरे धीरे स्वस्थ हो जाता है. 

Chhath Puja 2023: उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ पूर्ण हुआ छठ महापर्व, घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
 

माथे पर लगाएं गाय के चरणों की धूल

गौपाष्टमी पर गाय के चरणों की धूल को माथे पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलता है. इस दिन सूर्यास्त के बाद गाय माता की पूजा करनी चाहिए. उन्हें प्रणाम करने के साथ टिका लगाने से जीवन में सफलता प्राप्त होती है. 

गाय की प्रतिमा रखें

गोपाष्टमी के दिन के घर के अंदर गाय की प्रतिमा जरूर लगाएं. भगवान श्री कृष्ण के साथ ही गाय की पूजा करें. इस दिन गाय को रोटी जरूर खिलाएं. इससे कभी भी घर में धन और अन्न की कमी नहीं होगी. कर्ज और आर्थिक संकट से छुटकारा मिल जाएगा. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement