Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smartphone Addiction: घंटों-घंटों फोन का इस्तेमाल बच्चे को बना सकता है बीमार, आदत छुड़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Smartphone Addiction In Children: छोटे बच्चे घंटों तक स्क्रीन पर आंखें गड़ाए फोन देखते रहते हैं. फोन का इस्तेमाल करना बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालता है.

Latest News
article-main

Smartphone Addiction In Children

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों की लाइफ में मोबाइल फोन का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है. सोशल मीडिया एप और उनमें रील्स और शॉर्ट वीडियो का ट्रेड (Harmful Effects Of Mobile) आने के बाद तो लगभग सभी लोग फोन में ही लगे रहते हैं. हालांकि यह सिर्फ बड़ों ही नहीं बच्चों के लिए भी लत बनती जा रही है. छोटे बच्चे भी घंटों तक स्क्रीन पर आंखों को गड़ाए फोन देखते रहते हैं. हालांकि ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करना बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ (Harmful Effects Of Mobile On Children) सकता है. आइये जानते हैं कि कैसे फोन का इस्तेमाल बच्चों के लिए नुकसान पहुंचाता है. ही इसे छुड़ाने के लिए क्या करना चाहिए.

ज्यादा फोन चलाने से होने वाली समस्याएं (Harmful Effects Of Mobile)
- ज्यादा फोन चलाने से आंखों के कमजोर होने का खतरा बना रहता है. अगर घंटों तक फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह आंखों के लिए बुरा होता है. ऐसे में आंखों में दर्द, जलन और आंख सूखने की समस्या होती है.
- बच्चे बहुत ज्यादा फोन चलाते हैं और सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं तो यह उनके सामाजिक विकास को प्रभावित करता है. फोन में लगे रहने से बच्चा घर के बाहर जाना और बाहर खेलना कम कर देता है जिससे सामाजिक विकास कम होता है.

उबला अंडा या आमलेट क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जाने अंडे का फंडा तभी मिलेगा पूरा फायदा

- अगर छोटे उम्र के बच्चे बहुत ज्यादा फोन चलाते हैं तो वह फोन से काफी आदतों को लाइफ से जोड़ लेते हैं जो गलत है. कई बार बच्चा पसंदीदा कार्टून की तरह हरकतें करता है. हालांकि ऐसा करना गलत होता है.
- मोबाइल में गेम्स खेलने से बच्चा आक्रामक भी हो सकता है. हिंसक गेम्स बच्चे के व्यवहार को प्रभावित करते हैं. ऐसे में पैरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बच्चा बहुत ज्यादा फोन का इस्तेमाल न करें.

ऐसे दूर करें स्मार्टफोन की लत (Tips To Cure Smartphone Addiction)
- छोटे बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें और एक्टिविटी में व्यस्त रखें. बच्चों को घर के बाहर खेलने के लिए भेजें.
- बच्चों को फैमिली टाइम दें. परिवार के लोग बैठे और आपस में बातचीत करें. बच्चे को ज्यादा फोन देने से बचें.
- खुद भी कम इस्तेमाल करें. अगर आप बच्चों के सामने खुद फोन में लगे रहेंग तो उन्हें रोकना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में खुद भी बच्चों के सामने फोन का इस्तेमाल न करें.
- फोन चलाने के लिए समय निर्धारित करें. बच्चों को फोन की लत लगाने से रोकने के लिए दिन में थोड़ी देर के लिए ही फोन दें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement