Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA Verified: PM लाडली लक्ष्मी योजना में बेटियों को मिलेंगे 1.60 लाख रुपये? क्या है इसकी सच्चाई

PM Ladli Laxmi Yojana Reality Check: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पीएम लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 1.60 लाख रुपये दिए जाएंगे.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सोशल मीडिया पर कई बार फर्जी योजनाओं के बारे में जानकारी शेयर की जाती है. ऐसी जानकारी देने के पीछे कई बार छिपे मकसद होते हैं और साधारण लोगों को फंसाने की कोशिश भी की जाती है. कई बार लोग ऐसे विज्ञापनों के झांसे में आकर खुद की बैंक डीटेल और अन्य संवेदनशील जानकारी शेयर कर देते हैं. ऐसा ही एक दावा 'PM लाडली लक्ष्मी योजना' को लेकर किया जा रहा है. दावे के मुताबिक, इस योजना के तहत बेटियों को 1.60 लाख रुपये दिए जाएंगे.

कई वीडियो भी वायरल हुए हैं जिनमें दावा किया गया है, ' केंद्र सरकार द्वारा PM लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को ₹1,60,000 की नगद राशि दी जा रही है.' यहां पर कुछ संबंधित योजना से मिलता-जुलता नाम बनाकर लोगों को बरगलाने की कोशिश की गई है. हमने इस दावे की पड़ताल में पाया है कि केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना ही नहीं चलाती है. PIB फैक्ट चेक ने भी इसकी पुष्टि की है कि केंद्र सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

यह भी पढ़ें- रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने भी छोड़ा MI का साथ?

योजनाओं के बारे में जानें
मध्य प्रदेश की सरकार 'लाडली बहना योजना' और 'लाडली लक्ष्मी योजना' चलाती है. लाडली लक्ष्मी योजना पूरी तरह से मध्य प्रदेश की राज्य सरकार चलाती है और इसके तहत स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनके पढ़ाई के हिसाब से स्कॉलरशिप दी जाती है. वहीं, लाडली बहना योजना में महिलाओं को हर महीने एक निश्चित राशि भेजी जाती है. इस योजना को मध्य प्रदेश की पिछली सरकार (शिवराज सिंह चौहान सरकार) ने शुरू किया था.

यह भी पढ़ें- Fact Check: चीन की लैब से फैला कोरोना? जानिए क्या है सच 

इस योजना का नाम 'लाडली लक्ष्मी योजना' है. 'PM लाडली लक्ष्मी योजना' जैसी कोई योजना ही नहीं चलाई जा रही है. मोदी सरकार की ओर से लड़कियों के लिए 'सुकन्या समृद्धि योजना' और 'बालिका समृद्धि योजना' चलाई जाती हैं. इसके अलावा, अलग-अलग राज्य सरकारें भी अलग-अलग योजनाएं चलाती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

क्या है दावे की सच्चाई?
DNA हिंदी ने अपनी पड़ताल में पाया है कि 'PM लाडली लक्ष्मी योजना' कोई योजना ही नहीं है और इसके तहत 1.60 लाख रुपये देने का दावा पूरी तरह से फर्जी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement