Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एग फ्रीज कराएंगी एक्ट्रेस Mrunal Thakur! क्या है इसका पूरा प्रोसेस और कितना आता है खर्च?

Egg Freezing Process: हाल ही में एक इंटरव्यू में फेमस एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर ने बताया कि वह एग फ्रीज कराने पर विचार कर रही हैं. क्या आप जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस क्या है और इसमें कितना खर्च आता है?

Latest News
article-main

मृणाल ठाकुर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एग फ्रीजिंग (Egg Freezing) एक ऐसी तकनीक है, जिसमें महिलाएं गर्भधारण करने वाले एग्स को सुरक्षित (What Is Egg Freezing) रखने के लिए फ्रीज करवाती हैं. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) समेत बॉलीवुड की कई सेलिब्रिटीज अपने एग फ्रीज करवा चुकी हैं. हाल ही में एक इंटरव्यू में फेमस एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) ने भी बताया कि वह एग फ्रीज कराने पर विचार कर रही हैं. 

आजकल महिलाएं अपने करियर को प्राथमिकता पहले देती हैं और जल्दी मां बनने की प्लानिंग (Egg Freezing Process) नहीं करना चाहती हैं. ऐसे में ज्यादातर महिलाएं करियर पर फोकस करने के लिए एग फ्रीजिंग कराना ही बेहतर समझ रही हैं...

क्या होता है एग फ्रीजिंग?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एग फ्रीजिंग में महिलाओं के अंडों (Eggs) को निकालकर उन्हें एक विशेष फ्रीजिंग तकनीक के द्वारा सुरक्षित कर लिया जाता है. बता दें कि इस प्रक्रिया को ओसाइट क्रायोप्रिजर्वेशन (Oocyte Cryopreservation) भी कहा जाता है. इसके बाद जब महिला मां बनने का फैसला करती है, तो इन एग्स का इस्तेमाल IVF प्रक्रिया में किया जाता है.

जानें क्या है एग फ्रीजिंग की प्रक्रिया

- इसके लिए सबसे पहले महिला को रोजाना हार्मोनल इंजेक्शन दिये जाते हैं, बता दें कि इस इंजेक्शन की मदद से अंडाशय में अंडों के उत्पादन की संख्या को बढ़ाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस प्रक्रिया के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण कारक होता है महिला की उम्र और उसके ओवेरियन रिजर्व यानी बचे अंडों की संख्या.

- इस इंजेक्शन के 10-12 डोज देने के बाद एक शॉर्ट एनेस्थीसिया देकर 10 मिनट की इस प्रक्रिया के जरिए अंडों को बाहर निकाल लिया जाता है और फिर बाहर निकाले गए इन अंडों का विश्लेषण किया जाता है.

ऐसे में इसमें से स्वस्थ अंडों को फ्रिज कर दिया जाता है, इसके लिए इन अंडों को -196 यानी माइनस 196  डिग्री पर फ्रीज किया जाता है, ताकि समय बीतने के एग्स की की गुणवत्ता में कोई भी कमी न हो.

- बता दें कि इन अंडों को लिक्विड नाइट्रोजन में फर्टिलिटी सेंटर के लैब, जहां लंबे समय के लिए स्टोरेज सुविधा हो या फिर फ्रोजन एग बैंक में संग्रहीत किया जाता है. 

इसके बाद जब कभी महिला मां बनना चाहती है, तब इन फ्रीज्ड अंडों को इंजेक्शन के जरिए पुरुष के स्पर्म के साथ फर्टिलाइज कर दिया जाता है. इसके बाद फर्टिलाइज किए गए इन एग्स को तीन से पांच दिनों तक विकसित कर इनकी गुणवत्ता का आकलन किया जाता है. 

एग फ्रीजिंग में कितना आता है खर्च

महिलाओं के अंडाशय से अंडे निकालने और इसे फ्रीज करने तक की पूरी प्रक्रिया के लिए करीब 50 हजार से एक लाख के बीच का खर्च आता है. हालांकि, एक बार एग्स के फ्रीज हो जाने के बाद, इन्हें फ्रोजन स्टेट में रखने के लिए सालाना करीब 15 हजार से 30 हजार रुपए चुकाना पड़ता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement