Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes से खराब पाचन तक, इन बीमारियों में फायदेमंद हैं इस सस्ते सब्जी के बीज, घर पर ऐसे करें तैयार

Pumpkin Seeds: न केवल कद्दू की सब्जी, बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए वरदान साबित होते हैं. इसके सेवन से डायबिटीज, खराब पाचन समेत कई अन्य गंभीर समस्याएं दूर होती हैं.

Latest News
article-main

कद्दू के बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर लोग कद्दू (Pumpkin) का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं. लेकिन, ये सब्जी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. न केवल कद्दू बल्कि इसके बीज (Pumpkin Seeds) भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर होती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कद्दू के बीजों में विटामिन सी और ई, प्रोटीन, आयरन, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड सेहत को तंदुरुस्त (Pumpkin Seeds Benefits) बनाए रखने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं.  

कद्दू के बीज से दूर होती हैं ये समस्याएं 

 इम्यूनिटी बनाए मजबूत
 
बता दें कि कद्दू के बीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ऐसे में इनके सेवन से कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट कर उन्हें मजबूत बनाने में मदद मिलती है. इससे आप बदलते मौसम में होने वाली संक्रामक बीमारियों से खुद को बचाए रख सकते हैं.  


यह भी पढ़ें: Diabetes के मरीजों के लिए वरदान हैं ये 3 देसी पौधे, इनकी फूल-पत्तियों से लेकर जड़ तक हैं फायदेमंद


डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके बीज खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करते हैं. ऐसे में अगर आप डाइट में कद्दू के बीज शामिल करते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

दिल को रखे हेल्दी

वहीं कद्दू के बीजों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जिससे दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं दूर होती हैं. बता दें कि कद्दू के बीज बल्ड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में बहुत ही असरदार माने जाते हैं.

पाचन रखे दुरुस्त

इसके अलावा आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने में भी कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं, दरअसल कद्दू के बीजों में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे मल त्यागने में आसनी होती है और अपच व ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है.  

वजन करे कम

इसमें मौजूद फाइबर वजन कंट्रोल रखने में भी मददगार साबित होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, वो कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. दरअसल कद्दू के बीजों का थोड़ा सा सेवन करने से भी आपका पेट लंबे वक्त के लिए भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है.


यह भी पढ़ें: बेवजह की Shopping और Reels का एडिक्शन भी है खतरनाक, कहीं आप तो नहीं इसके शिकार


 

घर पर ऐसे बनाएं कद्दू के बीज

इसके लिए  एक कद्दू लें और फिर इसके अंदर से सब बीज निकाल लें. इसके बाद इन बीज को एक बड़े बर्तन में लेकर पानी से अच्छी तरह धोएं. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि बीजों में किसी भी तरह का कद्दू का गुदा न फसा हो. इसके बाद जब कद्दू के बीज साफ़ हो जाएं तो इन्हें एक कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर धुप में सुखाने के लिए रख दें. 

2 दिन सुखाने के बाद आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि कद्दू के बीजों में छिलके होते हैं तो इन्हें आप किसी नेलकटर की मदद से छील भी सकते हैं.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement