Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, 29 जून से शुरू हो जाएगी अमरनाथ यात्रा

इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) 29 जून से शुरू होंगे. इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी हैं. वहीं अब तक दो लाख से भी ज्यादा शिवभक्त यात्रा पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Amarnath Yatra Start From 29 June 2024: अमरनाथ यात्रा की तैयारी में जुटे श्रद्धालुओं और शिवभक्तों के लिए बेहद अच्छी खबर है. यात्रा शुरू होने से पूर्व बाबा बर्फानी की तस्वीर सामने आ गई है. हर साल की तरह इस बार भी बाबा बर्फानी महादेव, माता पार्वती और भगवान गणेश के साथ अपने पूरे आकार में नजर आ रहे हैं. इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है. इसके लिए अब तक लाखों लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. वहीं बाबा के दर्शन की तैयारी में जुटे हैं. लगातार बाबा के दर्शन पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है. 

बाबा बर्फानी की यह पहली तस्वीर है.बाबा बर्फानी के रास्तों पर कई कई फीट तक बर्फ जमी दिख रही है. हालांकि अभी बाबा के दर्शन और यात्रा शुरू होने में पूरे डेढ़ माह से भी ज्यादा का समय है. इस बार बाबा बर्फानी की यात्रा 29 जून से शुरू होगी, जिसे सुगम बनाने के लिए शासन प्रशासन जुट गया है.  

2 लाख से भी ज्यादा लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. अब तक दो लाख से भी ज्यादा शिव भक्तों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा दिया है. वहीं शासन प्रशासन द्वारा 29 जून से यात्रा को सुगम बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है. पहाड़ों पर जमी बर्फ को हटाकर रास्ते बनाये जाने लगे हैं. बता दें कि अमरनाथ शिवलिंग का निर्माण गुफा की छत से गिरती पानी की बूंदों से होता है. शिवलिंग चंद्रमा की रौशनी चक्र के साथ घटता और बढ़ता है. शिवलिंग के बर्फ से बने होने के कारण ही इसे 'बाबा बर्फानी' कहा जाता है. 

जानें क्या है अमरनाथ गुफा का इतिहास

पौराणिक कथाओं के अनुसार, सबसे पहले अमरनाथ गुफा के दर्शन महर्षि भृगु ने किये थे, जब कश्मीर घाटी जलमग्न हो गई थी. तब महर्षि कश्यप ने नदियों और नालों जरिए पानी को बाहर निकाला था. उस समय ऋषि भृगु हिमालय की यात्रा पर उसी रास्ते से आए थे और तपस्या के लिए एकांतवास खोज कर रहे थे. बताया जाता है कि इसी के बाद से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हुई. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement