Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: मझधार में कांग्रेस को छोड़ Ahmedabad East का कैंडिडेट BJP में जा मिला

Ahmedabad West LS Polls: 2008 में हुए परिसीमन के बाद यहां 3 आम चुनाव हो चुके हैं और तीनों में बीजेपी के सांसद चुने गए. इस बार भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद हसमुखभाई सोमाभाई पटेल पर भरोसा जताया है जबकि कांग्रेस ने परेश धनाणी पर दांव खेला है. इस सीट के लिए 7 मई 2024 को चुनाव होना है.

Latest News
article-main

बीच मझधार में छोड़ गया कांग्रेसी कैंडिडेट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट सामान्य श्रेणी की सीट है. यह 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया है. इस सीट के लिए अबतक 3 आम चुनाव हो चुके हैं और तीनों बार इस पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा जमाया है. इस बार भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद हसमुखभाई सोमाभाई पटेल पर भरोसा जताया है जबकि कांग्रेस ने परेश धनाणी पर दांव खेला है. इस सीट के लिए 7 मई 2024 को चुनाव होना है.


इसे भी पढ़ें : बीजेपी ने अपने गढ़ Ahmedabad West में उतारा नया कैंडिडेट, जानें सियासी समीकरण


अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट के लिए 2009 में हुए आम चुनाव बीजेपी के हरिन पाठक सांसद चुने गए थे. 2014 के आम चुनाव में इस सीट से बीजेपी के स्टार उम्मीदवार परेश रावल ने जीत दर्ज की थी. 2019 के चुनाव में बीजेपी के हसमुखभाई सोमभाई पटेल ने इस निर्वाचन क्षेत्र पर कब्जा जमाया था. उन्हें कुल 749834 वोट मिले थे. इस चुनाव में हसमुखभाई सोमाभाई पटेल के निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार गीताबेन पटेल रही थीं. उन्हें इस क्षेत्र के 315504 वोटरों ने अपना मत दिया था. इस तरह बीजेपी के हसमुखभाई सोमभाई पटेल 434330 वोटों के अंतर से चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में इस क्षेत्र में कुल 1811851 वोटर थे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 855771 थी, जबकि पुरुष वोटर 956013 थे.


इसे भी पढ़ें : Vadodara सीट पर कार्यकर्ताओं के छिटपुट विरोध के बावजूद बीजेपी के हौसले बुलंद


अहमदाबाद पूर्व लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा की 7 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - दहेगाम, गांधीनगर दक्षिण, वटवा, निकोल, नरोदा, ठक्करबापा नगर और बापूनगर. इस बार अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट से कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहन गुप्ता को टिकट दिया था. पर उन्होंने नामांकन करने के बाद अपना नाम वापस लेते हुए चुनाव न लड़ने का फैसला किया. रोहन गुप्ता ने कहा था कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि उनके पिता बीमार हैं. इसके बाद ही रोहन गुप्ता बीजेपी में शामिल हो गए.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement