Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Vadodara सीट पर कार्यकर्ताओं के छिटपुट विरोध के बावजूद BJP के हौसले बुलंद

Vadodara LS Polls: 2024 के आम चुनाव में वडोदरा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने हेमांग योगेशचंद्र जोशी को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने जशपालसिंह पढियार पर दांव खेला है. हेमांग जोशी अभी महज 33 वर्ष के हैं. इस सीट पर 7 मई 2024 को मतदान होना है.

Latest News
article-main

गुजरात में कुछ जगहों पर अपने कार्यकर्ताओं का विरोध झेल रही बीजेपी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वडोदरा लोकसभा सीट गुजरात की महत्त्वपूर्ण सीटों में से एक है. 2014 के चुनाव में इस सीट से गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव जीता था. यह अलग बात है कि वाराणसी संसदीय क्षेत्र से भी जीतने की वजह से उन्होंने वडोदरा सीट खाली कर दी थी. इस बार 2024 के आम चुनाव में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी ने हेमांग योगेशचंद्र जोशी को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने जशपालसिंह पढियार पर दांव खेला है. वडोदरा संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 7 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - सावली, वाघोडिया, वडोदरा शहर, सयाजीगंज, अकोटा, रावपुरा और मांजलपुर. वडोदरा लोकसभा सीट पर 7 मई 2024 को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Gandhinagar सीट से अमित शाह जीत पाएंगे 10 लाख वोटों के अंतर से?


हालांकि बीजेपी ने वडोदरा सीट पर मौजूदा सांसद रंजनबेन भट्ट के चुनावी रेस से हटने के बाद बिल्कुल युवा कैंडिडेट हेमांग योगेशचंद्र जोशी को अपना उम्मीदवार बनाया है. हेमांग जोशी अभी महज 33 वर्ष के हैं. लेकिन उनका दावा है कि वे इस सीट पर 10 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज करेंगे. वैसे, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स बतलाती हैं कि गुजरात की कई सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों को कार्यकर्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है. वडोदरा भी ऐसी ही सीट है. इस सीट पर सावली के विधायक केतन इनामदार के समर्थक विरोध कर रहे हैं. वे वॉट्सएप ग्रुप पर 'I support Ketan Inamdar' अभियान चला रहे हैं. 


इसे भी पढ़ें : Madhepura सीट पर जदयू और राजद में कौन जीतेगा बाजी, देखें सियासी गणित


2019 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के रंजनबेन भट्ट ने वडोदरा लोकसभा सीट जीती थी. उन्हें कुल 883719 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के प्रशांत पटेल रहे थे. वडोदरा संसदीय क्षेत्र के 294542 वोटरों ने उनका समर्थन किया था. इस तरह बीजेपी के रंजनबेन भट्ट ने 5 लाख 89 बजार 177 वोटों के भारी अंतर से यह चुनाव जीत लिया था. इस चुनाव में कुल 1794896 मतदाताओं ने वोट किया था. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 872170 थी जबकि पुरुष वोटर 922593. 2011 की जनगणना के मुताबिक, वडोदरा जिले की जनसंख्या लगभग 41.5 लाख है. इसकी 78.92 फीसदी जनसंख्या साक्षर है जिसमें पुरुष साक्षरता दर 85.39 फीसदी और महिला साक्षरता दर 72.03 फीसदी है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Narendra Modi

Social Media Score

Scores
Over All Score 87
Digital Listening Score88
Facebook Score88
Instagram Score88
X Score88
YouTube Score82
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement