Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कभी पुतिन के करीबी रहे विक्टर चेरकासव का निधन, मौत की वजह पर बना है संशय

1992 और 1998 के बीच विक्टर चेरकासव ने सेंट पीटर्सबर्ग और लेनिनग्राद क्षेत्र के लिए सुरक्षा सेवा के उत्तराधिकारी के तौर नेतृत्व किया.

article-main

पुतिन पर लगातार बढ़ रहा है दबाव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लंबे समय से सहयोगी रहे विक्टर चेरकासव का निधन हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विक्टर चेरकासव रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सत्तासीन करने में काफी मदद की थी. विक्टर चेर्केसोव का 72 साल की आयु में निधन हो गया. विक्टर चेरकासव कभी सेंट पीटर्सबर्ग में केजीबी अधिकारी के रूप में काम किया करते थे. बाद में उनका व्लादिमीर पुतिन के साथ विवाद हो गया था.

बीबीसी ने बताया कि 1992 और 1998 के बीच, उन्होंने सेंट पीटर्सबर्ग और लेनिनग्राद क्षेत्र के लिए सुरक्षा सेवा के उत्तराधिकारी के तौर नेतृत्व किया, इस दौरान वह पुतिन के करीबी सहयोगी बन गए.

ये भी पढ़ें - Twitter के बाद मेटा में शुरू छंटनी का दौर, क्यों एलन मस्क की राह पर चले मार्क जुकरबर्ग?

इस बारे में अभी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं हो पाई है कि विक्टर चेरकासव की मृत्यु के पीछे कारण क्या था. विक्टर चेरकासव एक बार साल अक्टूबर 2007 में कोमर्सेंट अखबार में लिखे एक लेख के कारण विवादों में आ गए थे, जिसमें उन्होंने सुरक्षा सेवाओं के बीच भ्रष्टाचार की आलोचना की.

व्लादिमीर पुतिन लेख से नाखुश थे और कहा कि ऐसी जानकारी को सार्वजनिक करने की कोई आवश्यकता नहीं है. 2008 में विक्टर चेरकासव को उनके पद से हटा दिया गया और सैन्य आपूर्ति के लिए संघीय एजेंसी के प्रमुख बन गए.

ये भी पढ़ें - G-20 सम्मेलन में आ रहे हैं वोलोदिमीर जेलेंस्की, व्लादिमीर पुतिन नहीं होंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2006 में विक्टर चेरकासव ने बड़े पैमाने पर फर्नीचर तस्करी के एक मामले की जांच की थी जिसमें कई आला अधिकारी शामिल थे.

बता दें विक्टर चेरकासव कई हाई-प्रोफाइल रूसियों में से हैं, जिनका यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद निधन हुआ.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement