Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit में आ रहे हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नहीं होंगे शामिल

G-20 Summit 2022: इंडोनेशिया में होने जा रहे G-20 सम्मेलन से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि वह इसमें शामिल नहीं होंगे.

article-main

अगले हफ्ते होगा G-20 सम्मेलन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडोनेशिया में अगले हफ्ते होने वाली G-20 सम्मेलन (G-20 Summit) में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) भी आने वाले हैं. ऐसी खबरें आने के बाद ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा है कि वह G-20 सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. कहा जा रहा है कि यूक्रेन और रूस के युद्ध (Russia Ukraine War) के मामले पर अमेरिका और उसके सहयोगी देशों से संभावित टकराव से बचने के लिए पुतिन ने यह फैसला लिया है. 15 नवंबर से इंडोनेशिया की राजधानी बाली में शुरू हो रहे दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में कई बड़े देशों के दिग्गज नेता और राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे. 

जी-20 सम्मलेन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग सहित कई वैश्विक नेता पहुंच रहे हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दौरा रद्द कर देने के बाद कहा गया है कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लोवरोग रूसी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे. इस साल फरवरी में रूस-यूक्रेन का युद्ध शुरू होने के बाद यह ऐसा पहला मौका होने वाला था जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और व्लादिमीर पुतिन किसी वैश्विक मंच पर साथ आने वाले थे.

यह भी पढ़ें- एक महीने पहले हो गई थी मौत, फिर भी चुनाव में मिली बंपर जीत, समझिए पूरा मामला

रूस की ओर से आएंगे विदेश मंत्री
G-20 के 'चीफ ऑफ सपोर्ट' लुहुत बिनसर पंडजैतन ने इंडोनेशिया के देनपसार में पत्रकारों से कहा कि रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. उन्होंने कहा, 'इंडोनेशियाई सरकार रूस के फैसले का सम्मान करती है. राष्ट्रपति पुतिन ने पहले इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को फोन पर इस फैसले के बारे में जानकारी दी थी.'

यह भी पढ़ें- एलन मस्क के खिलाफ जांच कराएगी अमेरिका की सरकार? जानिए जो बाइडन ने क्या कहा 

इससे पहले, जो बाइडन ने शिखर सम्मेलन से इतर व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक करने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि वह रूसी नेता से केवल रूस में बंद अमेरिकियों की रिहाई पर ही चर्चा कर सकते हैं. बाइडन प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि पुतिन के ऑनलाइन माध्यम से शिखर सम्मेलन में शामिल होने पर वे विश्व नेताओं से उन्हें अलग-थलग करने का आह्वान करेंगे. उन्होंने बहिष्कार या अन्य तरीके से उनकी निंदा करने पर भी चर्चा की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement