Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

15 से 20 मिनट का Dance तनाव और मोटापे की कर देगा छुट्टी, शरीर रहेगा चुस्त-दुरुस्त

International Dance Day 2024: अगर आप रोजाना एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रोजाना 15 से 20 मिनट डांस करें, इससे आपको मोटाप, तनाव समेत इन गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिलेगा..

Latest News
article-main

डांस करने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दुनियाभर के डांसर्स को प्रोत्साहित करने और नृत्य के अलग-अलग फॉर्म्स को बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 अप्रैल को  इंटरनेशनल डांस डे (International Dance Day) मनाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डांस से ना केवल दिल खुश होता है, बल्कि इससे शारीरिक और मानसिक (Dance Benefits) सेहत सुधरती है. ऐसे में अगर आपको हेल्दी और फिट रहना है और आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो रोजाना डांस करें. 

इससे वजन कम होता है और तनाव नहीं होता है. इतना ही नहीं, रोजाना केवल 15 से 20 मिनट डांस करने से शरीर एक्टिव और फिट रहता है. आइए जानते हैं क्या है इसके फायदे...

डांस करने के फायदे (Health Benefits Of Dance)

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं की डांस करने से फैट तेजी से कम होता है, इसलिए जो लोग वजन कम करने के तमाम उपाय आजमाकर थक चुके हैं, उन्हें एक बार डांस ट्राई करके देखना चाहिए. इसके लिए जुंबा, बैले, क्लासिकल, हिप हॉप और अन्य कई तरह के डांस कर सकते हैं.  


यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द, खराब पाचन समेत इन गंभीर समस्याओं को दूर रखता है आड़ू, डाइट में करे शामिल


 

डांस करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी तो बढ़ती है, साथ ही इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इससे आप एनर्जेटिक फील करते हैं और थकान की समस्या दूर होती है. 
 
इतना ही नहीं डांस करने से शरीर के साथ ब्रेन भी एक्टिव और हेल्दी होता है, साथ ही इससे याददाश्त दुरुस्त रहती है. बता दें कि कुछ स्टडी में ये बात भी सामने आई है कि डांस से डिमेंशिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है. 

इतना ही नहीं डांस करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे शरीर अंग सुचारू रूप से कार्य करते हैं. इसके अलावा डांस तनाव को दूर करने का भी बेहतरीन जरिया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डिप्रेशन से निपटने में डांस थेरेपी बेहद असरदार साबित होती है.


यह भी पढ़ें: एग फ्रीज कराएंगी एक्ट्रेस Mrunal Thakur! क्या है इसका पूरा प्रोसेस और कितना आता है खर्च?


बता दें कि डांस को एक बहुत अच्छा कॉर्डियो वर्कआउट माना जाता है. ऐसे में अगर आप रोज थोड़ी देर डांस करेंगे तो इससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है. 
 
इसके अलावा डांस करने से थकावट होती है, जिससे नींद अच्‍छी आती है और अनिद्रा की समस्या दूर होती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसके लिए दवाइयां नहीं, बल्कि डांस का सहारा ले सकते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement