Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kakdi Benefits: खीरे से कम नहीं है ककड़ी, रोज खाएंगे तो मोटापा, कोलेस्ट्राल समेत इन 7 समस्याओं से मिलेगा निजात

Kakdi Benefits: गर्मी के मौसम में ककड़ी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे मोटापा, कोलेस्ट्राल समेत ये गंभीर बीमारियां दूर होती हैं...

Latest News
article-main

ककड़ी खाने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मियों के मौसम में लोग ककड़ी खाना खूब पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ककड़ी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन A, C, K, पोटेशियम, ल्यूटीन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व शरीर के लिए वरदान (Kakdi Nutrition) साबित होते हैं और इसके सेवन से कई गंभीर समस्याएं दूर होती हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ककड़ी खीरे से कम नहीं है, इसके सेवन से वेट लॉस (Weight Loss) में मदद मिलती है और कोलेस्ट्राल से लेकर किडनी तक की समस्या दूर हो सकती है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और सेवन का सही तरीका...  

ककड़ी के फायदे

बोन हेल्थ: ककड़ी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं. इसमें मौजूद विटामिन-K बोन डेंसिटी बढ़ाती है, जिससे हड्डियां मजबूत हो सकती हैं.


यह भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द, खराब पाचन समेत इन गंभीर समस्याओं को दूर रखता है आड़ू, डाइट में करे शामिल


स्किन: ककड़ी स्किन और बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और स्किन भी चमकदार होती है. इतना ही नहीं, रोज ककड़ी का जूस पीने से दाग-धब्बे गायब होने लगते हैं.

कब्ज: आयुर्वेद के अनुसार ककड़ी के नियमित सेवन से कब्ज़ की समस्या को दूर करती है, साथ ही इससे गैस और इनडाइजेशन को भी कम करने में मदद मिलती है.

मोटापा: ककड़ी में बहुत कम कैलोरी होती है और इसमें वजन बढ़ाने वाला कोई तत्व नहीं होता है. ऐसे में इसे खाने के बाद पेट भरा रहता है और कुछ खाने का मन नहीं होता, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. 


यह भी पढ़ें: एग फ्रीज कराएंगी एक्ट्रेस Mrunal Thakur! क्या है इसका पूरा प्रोसेस और कितना आता है खर्च?


किडनी की समस्या: ककड़ी में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और किडनी की अशुद्धियों को बॉडी से बाहर निकाल देती है.

कोलेस्ट्रॉल: वहीं इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेंटेन किया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें एक तत्व होता है, जिसे हम स्टीरॉल कहते हैं और यह बॉडी में सही कोलेस्ट्रोल स्तर बनाकर रखता है.

ब्लड प्रेशर: इतना ही नहीं ककड़ी खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. बता दें कि इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement