Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Damage Sign: रोज रात 1 से 4 बजे के बीच टूट रही नींद तो समझ लें लिवर डैमेज का है ये संकेत

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (Non-alcoholic fatty liver disease) शुरुआती दौर में तो नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन लॉन्ग टर्म पर ये लिवर डैमेज का कारण बन जाता है.

Latest News
Liver Damage Sign: रोज रात 1 से 4 बजे के बीच टूट रही नींद तो समझ लें लिवर डैमेज का है ये संकेत

Non-alcoholic fatty sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (NAFLD) में लिवर पर वसा की परत चढ़ने (Fat Deposits on Liver) लगती है और धीरे-धीरे लिवर में सूजन (Swelling on Liver) आने लगती है. समस्या तब शुरू होती है जब ये वसा कोशिकाएं ( Fat Cells) शरीर में जहरीले कचरे के निर्माण (Build-up of Toxic Waste in Body) करने लगती हैं और लिवर को सही तरीके से काम करने से रोकने (Starts Stopping Liver from Working) लगती हैं. समय रहते अगर लिवर की इस बीमारी पर काबू न पाया गया तो ये लिवर डैमेज (Liver Damage Risk) हो जाता है. 

Fatty Liver Cure: लिवर पर चढ़ी वसा की परत को पिघला देंगे ये नेचुरल ड्रिंक, फैट का मिटेगा नामोनिशान   

लिवर में खराबी या वसा की परत चढ़ने के शुरूआती लक्षण (Early Symptoms of Liver Failure or Fatty Deposits) आम होते हैं इसलिए ये जल्दी पकड़ में नहीं आते हैं लेकिन अगर आपकी रात की नींद रोज एक ही समय पर उचट (Waking up at Same time Every Night) रही तो ये संकेत लिवर की खराबी (Liver Failure) का हो सकता है.

जर्नल ऑफ नेचर एंड साइंस ऑफ स्लीप की रिपोर्ट के अनुसार नींद की गड़बड़ी लिवर की खराबी का संकेत होती है खासकर अगर आपकी नींद रात 1 बजे से 4 बजे के बीच रोज खुल रही हो, तब. 

इंटीग्रेटिव एंड फंक्शनल मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर ब्रायन लुन का कहना है कि रोज रात में नींद में खलल सीधे तौर से लिवर से जुड़ा होता है. रात 1 से सुबह 4 बजे के बीच जागने का सबसे आम कारण लिवर ही होता है. असल में जब लिवर फैटी या स्वेल होता है तब रात में एक ही समय पर नींद खुलती है और इसके पीछे एक खास वजह होती है. 
जर्नल ऑफ थोरैसिक डिजीज की रिपोर्ट के अनुसार 60 से 80 प्रतिशत लिवर के रोगियों में नींद की गड़बड़ी पाई जाती है.

 Fatty Liver: अगर रात में होती है हाथ-पैरों में खुजली और जलन तो लिवर में हो सकती है दिक्कत

लिवर की खराबी के लक्षण
अगर नींद उचटने के साथ रेस्टलेस लेग सिंड्रोम या दिन में नींद सी बने रहना या रात में नींद न आना भी लिवर की समस्या से जुड़़ा होता है. कई बार लिवर की खराबी से थोड़ा सा खाकर ही पेट भरा-भरा लगने लगता है. एसिडीटी, गैस से पेट हमेशा तना रहता है. कुछ ये लक्षण भी लिवर की खराबी के ही होते हैं. फैटी लिवर इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप 2 मधुमेह का कारण बनता है. साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल का भी.

क्यों खुलती है एक ही समय पर रात में नींद
डॉक्टर लुन का कहना है कि जब लिवर संचित वसा से बोझिल हो जाता है तो यह सही तरीके से शरीर को डिटॉक्सिफाई नहीं कर पाता है. रात एक से चार बजे के बीच जब हमारा शरीर सो रहा होता है तब लिवर शरीर को साफ करने और डिटॉक्स करने के लिए मेहनत करता है. लिवर की सफाई के समय 1 और 4 बजे के दौरान लिवर को शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अधिक उर्जा की जरूरत होती है और वसा की परत के कारण उसका कार्य प्रभावित होता है. अधिक उर्जा के लिए वह आपके तंत्रिका तंत्र को जगाने के लिए ट्रिगर करने लगता है और यही कारण है कि नींद खुलती है. 

Blood Purifying Diet : नेचुरल तरीके से खून से गंदगी को दूर करते हैं ये फूड्स, किडनी से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्‍दी

अगर आपकी नींद भी रोज ऐसे ही समय पर खुल रही और आप उपर बताए गए लक्षण महसूस करते हैं तो अपने लिवर का टेस्ट कराएं और डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement