Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

200 पार हो गया है Blood Sugar Level तो रोजाना करें ये 5 योगासन, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

Yoga For Diabetes: ब्लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए आपको इन 5 योग को डेली करना चाहिए. यह डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद है.

Latest News
article-main

Yoga Poses to Cure Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yoga Poses to Cure Diabetes: हाई ब्लड शुगर लेवल कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. डायबिटीज के कारण बार-बार पेशाब आने, भूख लगने, थकान, चक्कर आने आदि की समस्या हो सकती है. ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने पर इसे काबू में रखने के लिए लोग दवा का सहारा लेते है. आप चाहे तो इसे कंट्रोल करने के लिए योग (Yoga Asanas for Diabetes) कर सकते हैं. चलिए आपको डायबिटीज कंट्रोल (Yoga For Diabetes Control) में फायदेमंद योगासन के बारे में बताते हैं.

वृक्षासन

डायबिटीज रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए वृक्षासन करना चाहिए. इस योग को करने से अग्नाशय से इंसुलिन उत्सर्जन में मदद मिलती है जिससे शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. इसे करने के लिए बाएं पैर को दाहिने जांघ पर रखकर सूर्य की ओर हाथ जोड़कर खड़े हो जाए. इस मुद्रा में खोड़ी देर रहे और फिर दूसरे पैर से ऐसा करें.

वज्रासन

वज्रासन बहुत ही आसान योगासन है. इसे करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आपको रोजाना व्रजासन करना चाहिए. इसे करने के लिए पैरों को मोड़कर घुटनों के बल बैठ जाएं.


गर्मियों में बालों को डैमेज कर सकती है चिलचिलाती धूप, इन 5 Hair Care Tips से करें बचाव


भुजंगासन

भुजंगासन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होता है. यह मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल कम करने का काम करता है. इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाए और हथेलियों को फर्श पर रखकर शरीर को आगे की तरफ उठाएं.

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में कई सारी मुद्राएं होती है जिससे शरीर को लाभ मिलता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से इंसुलिन में सुधार होता है जो शुगर लेवल को कम करने में मददगार है.

शवासन

तनाव लेने के कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. स्ट्रेस लेने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन्स बढ़ता है जिससे इंसुलिन कम मात्रा में प्रोड्यूस होता है और शुगर लेवल बढ़ जाता है. तनाव से राहत के लिए शवासन करना सबसे अच्छा माना जाता है. इस योग से शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement