Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयुक्त Arun Goel ने दिया इस्तीफा, चुनावों की तारीख की घोषणा से ठीक पहले क्यों उठाया है ये कदम?

Lok Sabha Elections 2024 की तारीख अगले सप्ताह घोषित होने की संभावना है. इससे ठीक पहले भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) के बड़े पद से इस्तीफा कई सवाल खड़े कर गया है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयुक्त Arun Goel ने दिया इस्तीफा, चुनावों की तारीख की घोषणा से ठीक पहले क्यों उठाया है ये कदम?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों की तारीख की घोषणा से ठीक पहले शनिवार को उस समय सभी हैरान रह गए, जब चुनाव आयुक्त अरुण गोयल (Election Commissioner Arun Goel) ने अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया. लोकसभा चुनावों (Lok Sabha polls 2024) की तारीख आने वाले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है. ऐसे में भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) के बड़े अधिकारी के इस्तीफे से कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं. Arun Goel के इस्तीफे को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया है. हालांकि यह तय नहीं है कि क्या उनकी जगह नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Chunav 2024) की तारीख से पहले की जाएगी या नहीं. लोकसभा चुनाव इस साल अप्रैल या मई में आयोजित किए जाने की संभावना है.

विधि मंत्रालय ने दी है इस्तीफे की जानकारी
ANI के मुताबिक, केंद्रीय विधि व न्याय मंत्रालय ने एक बयान में अरुण गोयल के इस्तीफे की जानकारी दी है. मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति ने यह इस्तीफा मुख्य चुनाव आयुक्त व अन्य चुनाव आयुक्तों (नियुक्ति, सेवा शर्तें और कार्यकाल) कानून, 2023 की धारा 11 के क्लॉज-1 के तहत स्वीकार किया है, जो 9 मार्च से ही लागू माना जाएगा. 

2022 में चुनाव आयुक्त बने थे गोयल
अरुण गोयल ने 21 नवंबर, 2022 को चुनाव आयुक्त के पद पर कार्यभार ग्रहण किया था. उन्होंने अपने करियर में संस्कृति मंत्रालय के सचिव, दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) के उपाध्यक्ष, श्रम व रोजगार मंत्रालय के अपर सचिव व वित्तीय सलाहकार और वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर भी काम किया है. चुनाव आयुक्त के तौर पर भी उनका कार्यकाल लंबा व बेहद अच्छा रहा है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement