Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nerve Twitching: क्यों होती है नस पर नस चढ़ने की समस्या? जानें क्या हैं कारण और इससे कैसे करें बचाव

Nerve Twitching: अक्सर कई लोगों को नस पर नस चढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है, आखिर ये समस्या क्यों होती है और इसके पीछे का कारण क्या है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
article-main

नस पर नस चढ़ना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर कई लोगों को रात में नस पर नस चढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए नस पर नस चढ़ने से गंभीर दर्द, ऐंठन और कई अन्य समस्याएं होती हैं और फिर अपने आप ही ठीक हो जाती है. कई लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर नस पर नस क्यों चढ़ती है और इसके पीछे के कारण क्या हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपके मन में भी ये सवाल है तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें. तो आइए जानते हैं क्यों होती है नस पर नस चढ़ने की समस्या और क्यों होती है...

क्या है नस पर नस चढ़ने की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वास्तव में यह कोई नसों से जुड़ी समस्या नहीं है, बल्कि यह मांसपेशियों की ऐंठन के कारण होता है और यह एक मसल कॉन्ट्रैक्शन होता है, जो धीरे-धीरे रिलैक्स होता है और फिर अपने आप ही दर्द ठीक हो जाता है. यह समस्या ज्यादातर रात के समय लोगों को अधिक परेशान करती है. आगे जानें क्या हो सकते हैं इसके पीछे के कारण...


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


डिहाइड्रेशन: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप दिन भर में 2-3 लीटर पानी नहीं पीते हैं यानी हाइड्रेट नहीं रहते हैं, तो आपको ये समस्या अधिक परेशान कर सकती है. 

प्रेगनेंसी: प्रेगनेंसी के दौरान या फिर डायलिसिस के मरीजों में यह काफी कॉमन है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायलिसिस के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ता है, जिससे यह समस्या हो सकती है.

पोषक तत्वों की कमी: इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12, डी, आयरन आदि की कमी के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

कैसे दूर करें ये समस्या?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप इस समस्या से बचाव करना चाहते हैं, तो इसके कारणों की जांच कराएं और जरूरी सावधानी बरतें. इसके अलावा अगर शरीर में पोषण की कमी है, तो डाइट या सप्लीमेंट्स की मदद से इनकी कमी को दूर करने की कोशिश करें. साथ ही पर्याप्त पानी पिएं ताकि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या न हो.  

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement