Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसे TATA Motors ने एक कंडोम के ऐड का उठाया फायदा? बेहद मजेदार है ये कहानी

Dipper Condom का Tata Motors ने कैसे इस्तेमाल किया? यह कहानी बेहद दिलचस्प है.

Latest News
article-main

Dipper Condom

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय सड़कों पर ट्रकों के पीछे अक्सर एक लाइन लिखी होती है, "रात में डिपर का इस्तेमाल करें." यह एक सरल और स्पष्ट संदेश है जो ट्रक चालकों को रात में अपने वाहनों के हेडलाइट्स के नीचे डिपर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस लाइन का इस्तेमाल एक बार कंडोम के विज्ञापन के लिए भी किया गया था?

यह कहानी 1990 के दशक की है. उस समय, भारत में कंडोम का उपयोग अभी भी एक टैबू माना जाता था. लोग कंडोम के बारे में खुलकर बात नहीं करते थे. इस स्थिति को बदलने के लिए, एक गैर-लाभकारी संगठन ने एक कंडोम विज्ञापन अभियान शुरू किया. इस अभियान का उद्देश्य लोगों को कंडोम के बारे में जागरूक करना और उन्हें सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित करना था.

अभियान के लिए एक विज्ञापन बनाया गया था जिसमें एक ट्रक को दिखाया गया था. ट्रक के पीछे लिखी थी, "रात में डिपर का इस्तेमाल करें." लेकिन इस बार, "डिपर" शब्द का मतलब कंडोम था. विज्ञापन में यह संदेश दिया गया था कि कंडोम का उपयोग करना रात में डिपर का उपयोग करने जैसा ही है. यह आपको और आपके साथी को सुरक्षित रखता है.

यह भी पढ़ें:  Share Market ने दिवाली के बाद निवेशकों को कर दिया मालामाल, 3.29 लाख करोड़ रुपये का हुआ फायदा

विज्ञापन को काफी सफलता मिली. इसने लोगों को कंडोम के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया और उन्हें सुरक्षित यौन संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित किया. इस विज्ञापन के कारण, भारत में कंडोम का उपयोग बढ़ने लगा.

लेकिन इस विज्ञापन ने एक और कंपनी को भी प्रभावित किया. वह कंपनी थी टाटा मोटर्स (Tata Motors). टाटा मोटर्स ने इस विज्ञापन की भावना को अपनाया और इसे अपने ट्रकों के लिए एक नई सुरक्षा संदेश के रूप में इस्तेमाल किया. टाटा मोटर्स ने अपने ट्रकों के पीछे लिखा, "रात में डिपर का इस्तेमाल करें." इस संदेश ने लोगों को रात में अपने वाहनों के हेडलाइट्स के नीचे डिपर का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया.

यह एक दिलचस्प कहानी है कि कैसे एक कंडोम के विज्ञापन ने एक सार्वजनिक सुरक्षा संदेश को प्रेरित किया. यह कहानी हमें यह भी सिखाती है कि एक सरल और स्पष्ट संदेश लोगों को बड़ा बदलाव लाने के लिए प्रेरित कर सकता है.

टाटा मोटर्स के इस विज्ञापन अभियान के कुछ लाभ हैं:

  • इसने लोगों को रात में डिपर का उपयोग करने के महत्व के बारे में जागरूक किया.
  • इसने रात में सड़क पर दुर्घटनाओं को कम करने में मदद की.
  • इसने टाटा मोटर्स की छवि को एक जिम्मेदार कंपनी के रूप में मजबूत किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement