Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AUS vs SA: वर्ल्डकप के फाइनल में 8वीं बार पहुंची ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल से बाहर

World Cup 2023 Semifinal: वर्ल्डकप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बना ली है और अब 19 नवंबर को खिताब के लिए भारत से भिड़ेगी.

article-main

aus vs sa world cup 2023 Semifinal aus vs sa updates David Warner Warner Travis Head temba bavuma

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है. कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए कांटे के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया.  साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 212 रन बनाए. 213 रन के लक्ष्य क ऑस्ट्रेलिया ने 48वें ओवर में हासिल कर लिया. वनडे वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार फाइनल में पहुंची है. इससे पहले वे 5 बार खिताब जीत चुके हैं. 19 नवंबर को अब ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खिताबी जंग होगी. 

AUS vs SA Semifinal Update:

वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने जगह बना ली है. उन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराया. 

साउथ अफ्रीका ने झटका स्मिथ का विकेट

स्मिथ अगर क्रीज पर होते तो वह वर्ल्डकप 2023 के फाइनल का टिकट ऑस्ट्रेलिया को दिला देते लेकिन जिराल्ड कोट्जी ने उन्हें डिकॉक के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया. ऑस्ट्रेलिया ने 34 ओवर के बाद 175 रन बना लिए हैं. मिचेल स्टार्क और जोश इंगलिस क्रीज पर हैं. 

ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम आउट

कोलकाता में खेले जारहे दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने मुकाबले को कांटे का बना दिया है. शम्सी ने मैक्सवेल और लाबुशेन का आउट कर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया है. 27 ओवर में कंगारुओं 150 रन बना लिए हैं. स्मिथ अभी भी क्रीज पर हैं तो जोश इंगलिस उनका साथ दे रहे हैं. 

ट्रेविस हेड को महाराज ने भेजा पवेलियन

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा है. केशव महाराज ने उन्हें 62 के स्कोेर पर पवेलियन की राह दिखाई है. 15 ओवर में कंगारुओं ने 108 रन बना लिए हैं. स्मिथ के साथ मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं. 

एडन मार्करम ने वॉर्नर को किया क्लीन बोल्ड

हेड और वॉर्नर की जोड़ी साउथ अफ्रीका के प्रमुख गेंदबाजों पर आसानी से रन बटोर रही थी. ऐसे में कप्तान टेम्बा बावुमा ने एडन मार्करम को गेंद थमाई. प्रोटियाज टीम के इस पार्ट टाइमर ने डेविड वॉर्नर को पहले ही ओवर में क्लिन बोल्ड कर बड़ी सफलता दिला दी.

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत

213 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों डेविड वॉर्नर और ट्रैविस हेड ने अच्छी शुरुआत की है. उन्होंने 4 ओवर में 24 रन बना लिए हैं.

24 पर 4 से 212 तक पहुंचा साउथ अफ्रीका

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 213 रन का लक्ष्य रखा है. प्रोटियाज पारी शुरू में ही बिखर गई थी. डेविड मिलर ने शतक ठोक, उन्हें लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. वह वर्ल्डकप नॉक आउट में शतक ठोकने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज भी बने. 

डेविड मिलर का ऐतिहासिक शतक

साउथ अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मिलर ने सेमीफाइनल में शतक ठोक दिया है. उनके पारी की मदद से प्रोटियाज टीम खराब शुरुआत से उबरते हुए 200 के पार पहुंच गई है.

मिलर शतक के करीब

एक छोर से लगातार विकेट गिर रहे हैं, तो वहीं दूसरे छोर पर डेविड मिलर जाबांजी के साथ ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़े हुए हैं. वह शतक के करीब पहुंच गए हैं.

साउथ अफ्रीका ने गंवाए 6 विकेट

साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है लेकिन टीम ने 6 विकेट गंवा दिए हैं. साउथ अफ्रीका ने 35 ओवर में 134 रन बनाए हैं. मिलर 55 और जिराल्ड कोट्जी 8 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

साउथ अफ्रीका 4 विकेट पर 100 के पार

30 ओवर में साउथ अफ्रीका ने 114 रन बना लिए हैं और उनके चार विकेट ही गिरे हैं. हेनरिक क्लासेन 39 और डेविड मिलर 48 रन बनाकर क्रीज पर हैं. दोनों के बीच अब तक 87 रन की साझेदारी हो चुकी है. 

20 ओवर में साउथ अफ्रीका 60 के पार

20 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और साउथ अफ्रीका ने 67 रन बना लिए हैं. हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर क्रीज पर हैं. दोनों के बीच 43 रन की साझेदारी हुई है. 

बारिश ने डाला खलल

सेमीफाइनल मुकाबला शुरू होने से पहले बादल छाए हुए थे. 14 ओवर के खेल होने के बाद बूंदा बांदी शुरू हो गई है. साउथ अफ्रीका ने 44 रन पर 4 विकेट गंवा दिए हैं. आपको बता दें कि इस मैच के लिए रिजर्व डे भी है. फिर भी अगर बारिश यह मैच कम्पलीट नहीं होने देती है, तो प्रोटियाज टीम ग्रुप स्टेज में बेहतर रनरेट होने की वजह से फाइनल में पहुंच जाएगी.

स्टार्क ने मार्करम को भेजा पवेलियन

साउथ अफ्रीका ने 22 के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गंवा दिया है. एडेम मार्करम 20 गेंदों में 10 रन बनकर आउट हो गए हैं. उन्हें स्टार्क ने डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया. इसके बाद हेजलवुड ने डुसेन के पवेलियन भेज दिया. 

10 ओवर में साउथ अफ्रीका ने बनाए 18 रन

वर्ल्डकप 2023 के सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही है और टीम को पहले 10 ओवर में ही 2 विकेट गिर गए हैं. टीम ने सिर्फ 18 रन बनाए हैं. मार्करम 6 और रासी डुसेन 5 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

डिकॉक भी सस्ते में हुए आउट

जोश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी की आगे इस वर्ल्डकप में 4 शतक लगाने वाले क्विंटन डिकॉक ने भी हथियार डाल दिया और 14 गेंदों का सामना करने के बाद 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 6 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका ने 8 रन बना लिए हैं. रासी वान डर डुसेन और एडेन मार्करम क्रीज पर हैं. 

स्टार्क ने बवुमा को भेजा पवेलियन

मिचेल स्टार्क ने मैच के पहले ही ओवर में साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा को पवेलियन भेज दिया है. बवुमा खाता भी नहीं खोल सके. 

टेम्बा बावुमा ने जीता टॉस

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस भी पहले बैटिंग ही करना चाहते थे. दोनों टीमों में दो-दो बदलाव हुए हैं.

सेमीफाइनल के लिए दोनों टीमों की प्लेइंग-XI: 

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रासी वान दर दुसें, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, गेराल्ड कट्जी, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी.

ऑस्ट्रेलिया: ट्रैविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जॉश इंग्लस, पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, ऐडम जैम्पा, जॉश हेजलवुड.

भारत के साथ फाइनल में उतरेगी कौन सी टीम, आज होगा फैसला

वर्ल्डकप 2023 की मेजबान टीम इंडिया पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल का टिकट कटा चुकी है. रोहित की सेना से खिताबी मुकाबले में भिड़ने के लिए आज ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें ईडन गार्डंस में एड़ी चोटी का जोर लगाएंगी. प्रोटियाज टीम 9 मैचों में 7 मुकाबला अपने नाम कर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी. उन्हें अगर अपना पहला वर्ल्डकप फाइनल खेलना है, तो कंगारू टीम के लगातार 7 जीत के सिलसिला को रोकना होगा.

सेमीफाइनल के लिए दोनों टीमें:

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कट्जी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान दर दुसें और लेजार्ड विलियम्स.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, ऐलेक्स कैरी, जॉश इंग्लिश, शॉन एबट, कैमरन ग्रीन, जॉश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड वॉर्नर, ऐडम जैम्पा और मिचेल स्टार्क.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement