Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprain Home Remedies: मोच के भयंकर दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 आसान नुस्खे, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Sprains Treatment: यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में जो मोच लगने की समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. ऐसे में अगर आपको जब कभी मोच आए तो इन आसान घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं...

article-main

मोच के भयंकर दर्द से राहत दिलाएंगे ये 5 आसान नुस्खे, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर कई बार लोगों को मोच का सामना करना पड़ता है, इस स्थिति में दर्द इतना भयंकर होता है कि हल्की-फुल्की मूवमेंट में भी परेशानी होती है. आमतौर पर सबसे ज्यादा मोच पैर के टखने (Ankle) में, कलाई में, घुटने और अंगूठे में आती है, जिसके कारण सूजन और तेज दर्द (Pain Due To Sprain) हो सकता है. ऐसे में लोग इससे बचाव के (Sprain Home Remedies) लिए कई तरह के उपाय अपनाते है, लेकिन फिर भी मोच के दर्द से आराम नहीं मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं, जो इस समस्या में रामबाण दवा का काम करते हैं. अगर आपको जब कभी मोच आए तो इन आसान घरेलू नुस्खों को (Sprains Treatment) अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

बर्फ से करें सिकाई

अगर आपको मोच आ जाए तो तुरंत प्रभावित जगह पर बर्फ की सिकाई करें, इससे सूजन नहीं होती साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है. हर 1 से 2 घंटे में  सिकाई करते रहें. इसके लिए बर्फ को कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही सिकाई करें.

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

सेंधा नमक

मोच की वजह से होने वाले दर्द को दूर करने में सेंधा नमक भी है फायदेमंद होता है. इसके लिए बाल्टी में गुनगुना पानी भरें और इसमें 3 से 4 चम्मच सेंधा नमक डालकर उसमें थोड़ी देर तक पैरों को डुबोकर रखें. इससे दर्द से काफी आराम मिलता है.

लौंग का तेल करें इस्तेमाल 

बता दें कि लौंग का तेल सिर्फ दांतों का दर्द ही दूर नहीं करता बल्कि इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पैरोंं की मोच दूर करने का भी काफी मदद करते हैं. इसके लिए तेल को मोच वाली जगह पर लगाकर कपड़ा बांध दें और दिन में दो से तीन बार ऐसा करें. इससे जल्द ही आपको दर्द से आराम मिलेगा.

चूने के लेप का करें इस्तेमाल

मोच की वजह से होने वाले दर्द से जल्द राहत पाने के लिए चूना भी काफी कारगर होता है. बता दें कि इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए चूने में पानी और एक चुटकी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर उसे मोच वाली जगह पर लगाएं. इसे  1 से 1.5 घंटे तक लगाकर रखें. 

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी वाला दूध पीने से कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है. ये दर्द का अचूक दवा है. बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है.  जो मोच की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए रात को सोने से पहले हल्दी मिला दूध पिएं. इसका असर जल्द ही महसूस होगा.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement