Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INS Taragiri: नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ स्टील्थ युद्धपोत तारागिरी, जानें इसकी खासियत

INS Taragiri: प्रोजेक्ट 17ए के तहत नौसेना में शामिल होने वाला यह तीसरा युद्धपोत है. इससे नौसेना की ताकत में और इजाफा होगा.

Latest News
INS Taragiri: नौसेना के बेड़े में शामिल हुआ स्टील्थ युद्धपोत तारागिरी, जानें इसकी खासियत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आईएनएस विक्रांत (INS Vikrannt) के बाद नौसेना की ताकत में और इजाफा हुआ है. नौसेना (Indian Navy) के बेड़े में रविवार को युद्धपोत तारागिरी (Warship Taragiri) भी शामिल हो गया है. प्रोजेक्ट 17ए के तहत इस युद्धपोत को नौसेना में शामिल किया गया है. इससे पहले जहाज नीलगिरी 28 सितंबर, 2019 को लॉन्च हुआ था. वहीं दूसरा जहाज उदयगिरी भी इसी साल 17 मई को लॉन्च किया गया था. इस युद्धपोत के नौसेना में शामिल होने से उसकी ताकत में और इजाफा हुआ है.  
 
25 हजार करोड़ में हुआ तैयार 
इस युद्धपोत को करीब 25,700 करोड़ रुपये में तैयार किया गया है. इसका वजन 3,510 टन से अधिक है. इस युद्धपोत का निर्माण इंटीग्रेटेड कंस्ट्रक्शन मेथेडेलॉजी से किया गया है. यानी शिप के हिस्सों का अलग-अलग जगहों पर निर्माण हुआ है फिर उसे लाकर एक साथ इंटीग्रेट यानी जोड़ दिया गया है. इसका डिजाइन ब्यूरो ऑफ नेवल डिजाइन ने बनाया है. यह 488.10 फीट लंबा और 58.5 फीट चौड़ा है. इसमें चार इंजन होंगे दो गैस टरबाइन और दो डीजल. जो इसे पानी में चलने की ताकत देंगे. 

ये भी पढ़ेंः क्या होता है प्रिवी पर्स जिससे होती थी महारानी एलिजाबेथ की कमाई, इंदिरा गांधी ने भारत में लगाया था बैन

आईएनएस तारागिरि की रेंज 10 हजार किमी से ज्यादा
आईएनएस तारागिरी (INS Taragiri) का डिस्प्लेसमेंट 6670 टन है. अगर इसकी रफ्तार की बात करें तो यह अधिकतम 59 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलता है. 52 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से इसकी रेंज 4600 किलोमीटर है. वहीं अगर इसके 33 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाएं तो इसकी रेंज 10,200 किमी तक है. 

ये भी पढ़ेंः क्या है 'ऑपरेशन यूनिकॉर्न'? महारानी एलिजाबेथ II की मौत के बाद क्यों शुरू किया गया

किन हथियारों से लैस होगा तारागिरि
आईएनएस तारागिरी पर सतह से हवा में मार करने वाली 32 बराक 8 ईआर (Barak 8 ER) और सीक्रेट हथियार VLSRSAM मिसाइल लगाए जा सकती है. इसके अलावा इस पर 8 ब्रह्मोस एंटी शिप मिसाइल लगाई जा सकती हैं. इस  युद्धपोत में एंटी-सबमरीन वॉरफेयर के लिए 2 ट्रिपल टॉरपीडो ट्यूब्स भी मौजूद हैं. तारागिरि पर दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए 76 मिमी की OTO मेलारा नेवल गन लगी है. इस पर 2 HAL ध्रुव या सी किंग एमके 42बी तैनात किए जा सकते हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement