Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Iran Conflict: 'शांति बनाए रखें, प्रोटोकॉल का पालन करें', इजरायल-ईरान में फंसे भारतीयों को एडवाइजरी, हेल्पलाइन नंबर जारी

Israel Iran News: भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के सलाह दी है कि वह सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन करते रहें और किसी चीज से घबराए नहीं. मदद के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

Latest News
article-main

Israel Iran war

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इजरायल और ईरान के बीच बढ़ रहे टकराव के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारतीय दूतावास ने इजराइल और ईरान में रह रहे भारतीयों से शांति बनाए रखने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने अगले आदेश तक इन दोनों देशों में यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी जारी की है. साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरान के राजनयिक मिशन पर 1 अप्रैल को कथित तौर पर इजरायल द्वारा किए गए हमले और उसके दो शीर्ष कमांडरों की मौत होने के जवाब में ईरान रविवार तड़के इजरायल पर 330 से ज्यादा मिसाइलें दागी और ड्रोन हमले किए. इस हमले के बाद मिडिल ईस्ट में टेंशन बढ़ गई है. इसके मद्देनजर ईरान व इजराइल स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एक नई महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है. 

भारतीय दूतावास ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट एडवाइजरी में कहा, ‘क्षेत्र में हाल की घटनाओं के मद्देनजर इजराइल में सभी भारतीय नागरिकों को शांत रहने और स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जाती है. दूतावास स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है और वह हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजराइली प्राधिकारियों और भारतीय समुदाय के सदस्यों के संपर्क में है.’ दूतावास ने भारतीय नागरिकों से पहले से उपलब्ध एक लिंक के जरिए दूतावास के साथ पंजीकरण कराने का भी अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें- Iran-Israel War: एयर इंडिया का बड़ा फैसला, तेल अवीव के लिए सभी उड़ानों को किया रद्द

भारत ने जारी किया Helpline Number
तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि उसने अपने नागरिकों के लिए अतिरिक्त टेलीफोन लाइनें सक्रिय कर दी हैं. ईरान की राजधानी तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच X पर जानकारी दी कि अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर सक्रिय किए गए हैं. किसी भी सहायता के लि कृपया दूतावास से +989128109115; +989128109109; +989932179567; +989932179359; +98-21-88755103-5; नंबरों पर या कांस डॉट तेहरान एट एमईए डॉट जीओवी डॉट इन पर संपर्क करें.’ 

ईरान-जराइल की यात्रा से बचें
इससे पहले 12 अप्रैल (शुक्रवार) को भी तेहरान स्थित भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें कहा गया था, ‘ईरान और इजराइल के लिए यात्रा सलाह: क्षेत्र में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, सभी भारतीयों को सलाह दी जाती है कि वे अगली सूचना तक ईरान या इजराइल की यात्रा न करें.’ दूतावास ने किसी भी सहायता के लिए एक मेल ID और दो फोन नंबर साझा किए थे. साथ ही ईरान में रहने वाले सभी भारतीयों को खुद को पंजीकृत करने के लिए भी कहा और इस संबंध में एक लिंक साझा किया.

उसी दिन तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने भी ईरान द्वारा जवाबी हमले की बढ़ती आशंकाओं के बीच एक परामर्श जारी किया था जिसमें अपने नागरिकों को सलाह दी गई थी कि वे अनावश्यक यात्रा से बचें, शांत रहें और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.’ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित है, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. यह पहली बार है जब ईरान ने अपनी धरती से इजराइल पर हमला किया है. इजराइल पर सैकड़ों मिसाइल दागे जाने के बावजूद किसी भी देश ने अभी तक अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है. (भाषा इनपुट के साथ)

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement