Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Flour: डायबिटीज से हैं परेशान तो आटे में मिला लें ये 4 चीजें, दिनभर कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज मरीजों में सबसे बड़ी समस्या ब्लड शुगर का असंतुलित होना है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी से लेकर जान जाने तक का खतरा बना रहता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना पड़ता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारियों में से एक है. इसकी चपेट में आने के बाद जिंदगी भर इसका मरीज बनकर ही रहना पड़ता है. डायबिटीज मरीजों में सबसे बड़ी समस्या ब्लड शुगर का असंतुलित होना है, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी से लेकर जान जाने तक का खतरा बना रहता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना पड़ता है. इसके लिए दवा लेने से लेकर अच्छी डाइट लेना जरूरी होता है. हालांकि अगर आप डाइट में कुछ बदलाव कर लें तो डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. इसके खतरे से बच सकते हैं. 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आटे में इन 4 चीजों को मिलाकर रोटी खाना शुरू कर दें. इससे ब्लड शुगर बिना किसी दवा के आसानी से कंट्रोल में रहेगा. डायबिटीज मरीजों को बड़ी राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं कौन सी वो 4 चीजें, जिन्हें आटे में मिलाकर रोटी खाने से ही डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा... 

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

बेसन चने का आटा

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर घरों में गेहूं के आटे की रोटियां बनाई जाती है, लेकिन डायबिटीज मरीजों इस आटे की रोटियां खाने से बचना चाहिए. इसकी वजह इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होना है. इसमें कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्ल्ड शुगर को ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. ऐसी ​स्थिति से बचने के लिए आटे में थोड़ा सा बेसन मिला दें. इससे रोटियों में प्रोटीन लेवल बढ़ जाएगा. साथ ही ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा.

गेहूं में मिला लें जौ का आटा

गेहूं के आटे में जै का आटा भी मिला सकते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. साथ ही शुगर लेवल को असानी से डाउन कर देता है.  जौ का आटा इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ा देता है. यह ग्रेड इंफ्लामेशन को कम करता है. इसलिए आटे को गूंथते समय में उसमें थोड़ा सा गेहूं का आटा मिक्स कर लें. इससे दिन भर शुगर कंट्रोल में रहेगा. 

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

रागी का आटा

अगर आप शुगर या हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो गेहूं के आटे में थोड़ा सा रागी का आटा मिला लें. इसके बाद इसकी रोटियां खाना शुरू करें. ऐसा करने से आपका शुगर लेवल आसानी से कंट्रोल में रहेगा. इतना ही नहीं रागी में मोजूद कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन और पोलीसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. यह कोलस्ट्रॉल जैसी समस्या को दूर रखता है. इन दोनों ही क्रॉनिकल बीमारियों को बढ़ने नहीं देता. 

अमरंथ का आटा

अमरंथ का आटा किसी औषधि से कम नहीं होता. यह लाल रंग का दानेदार अनाज होता है. इसका दलिया भी बनाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेटिव और एंटी डाय​बिटीक गुण पाएं जाते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं. इन्हें राजगिरा और चौलाई भी कहा जाता है. इसे गेहूं के आटे में शामिल करके इसकी रोटियां खाने से ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement